Latest News
Home खेल पंत-पुजारा की जोड़ी बनी संकटमोचक, इंग्लैंड का पहले मुकाबले पर दबदबा कायम!

पंत-पुजारा की जोड़ी बनी संकटमोचक, इंग्लैंड का पहले मुकाबले पर दबदबा कायम!

by Khabartakmedia

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में टेस्ट मुकाबला चल रहा है। रविवार को मैच का तीसरा दिन था। आज का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में 6 विकेट खोकर 257 रन बनाए हैं। रविचंद्रन अश्विन (8 रन) और वॉशिंगटन सुंदर (33 रन) क्रीज पर डटे हुए हैं। इंग्लैंड की ओर से फिरकी गेंदबाज डोमिनिक बेस ने चार विकेट झटक लिए हैं। जबकि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने दो भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

नहीं चली सलामी जोड़ी:

भारत के लिए पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा महज 6 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। दूसरी छोर से शुभमन गिल को अच्छी शुरुआत मिली। लेकिन वे अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके। जोफ्रा की ही गेंद पर गिल जेम्स एंडरसन को कैच दे बैठे। गिल ने मैदान पर आते ही आक्रामक रुख अपना लिया था। एकदिवसीय मुकाबले की शैली में गिल बल्लेबाजी कर रहे थे। शुभमन गिल ने 28 गेंदों में ही 29 रन बना लिए थे। लेकिन इस हड़बड़ाहट का खामियाजा गिल को भुगतना पड़ा।

सस्ते में निपटे कप्तान-उपकप्तान:

नंबर चार पर बल्लेबाजी करने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली उतरे। दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत महज 44 रनों पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को गंवा चुका था। अब कोहली और पुजारा पर भारतीय पारी को संभालने की जिम्मेदारी थी। लेकिन कप्तान कोहली सिर्फ 11 रन बनाकर स्पिनर डोमिनिक बेस की गेंद पर कैच आउट हो गए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे के हीरो और टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे। लेकिन रहाणे काफी जल्दी में दिखे। रहाणे ने फटाफट छह गेंदें खेली, एक रन बनाया और बेस की ही गेंद पर जो रूट को कैच पकड़ा दिया। इस तरह सिर्फ 73 रनों पर ही भारत के चार बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे

पंत-पुजारा ने संभाला:

बुरी तरह लड़खड़ा चुकी भारतीय पारी को चेतेश्वर पुजारा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने संभाला। पुजारा ने एक तरफ से गेंदबाजों को थकाना शुरू किया। तो दूसरी छोर से पंत ने क्षेत्ररक्षकों को दौड़ाना चालू किया। पंत ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 88 गेंदों में 91 रन बनाए। हालांकि पंत एक बार फिर शतक से चूक गए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 5 छक्के जड़े।

चेतेश्वर पुजारा ने अपने स्वभाव के मुताबिक खेलते हुए 143 गेंदों में 73 रन बनाए। जब लग रहा था कि भारत मैच में वापसी कर रहा है तभी चेतेश्वर पुजारा डोमिनिक बेस की गेंद पर आउट हो गए। रोरी बर्नस ने पुजारा का कैच लपका। पुजारा के पवेलियन लौटते वक्त भारत का कुल स्कोर 192 रन था। लेकिन थोड़ी ही देर बाद गेंद को बाउंड्री पार भेजने के फेर में पंत भी अपना विकेट गंवा बैठे। डोमिनिक बेस ने ही पंत को ड्रेसिंग रूम की राह दिखाई।

गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला चल रही है। जिसका पहला मुकाबला चेन्नई में 5 फरवरी से खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए कप्तान जो रूट ने शानदार दोहरा शतक जड़ा। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज सिब्ली और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने भी अर्धशतक जड़े। जिसके बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य भारत के सामने रख दिया। पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और आर. अश्विन ने 3-3 विकेट हासिल किए। स्पीनर शहबाज नदीम और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को भी 2-2 विकेट मिले।

Related Articles

Leave a Comment