Latest News
Home ताजा खबर क्या कल से बंद हो जाएंगे WhatsApp और Twitter, अफवाह या हकीकत? यहां पढ़िए पूरी जानकारी

क्या कल से बंद हो जाएंगे WhatsApp और Twitter, अफवाह या हकीकत? यहां पढ़िए पूरी जानकारी

by Khabartakmedia

WhatsApp, Twitter, Facebook और Instagram. ये चार सोशल मीडिया साइट्स के भारत में बंद होने की खबरें चल रही हैं। ये बात इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए किसी सदमे से कम नहीं। करोड़ों लोगों के सुबह की शुरुआत वॉट्सएप पर आए Good Morning और सुविचार के फॉरवर्ड मैसेज से होते हैं। दोपहर फेसबुक पर फोटो लाइक करने में बीतता है। शाम होते होते ट्विटर पर सरकार के समर्थन या आलोचना में दो चार बातें लिखी जाती हैं। रात को इंस्टाग्राम पर स्टोरी अपडेट करते हैं। फिर वॉट्सएप के ही Good Night के मैसेज के साथ सो जाते हैं। ये एक आदर्श सोशल मीडिया के उपभोक्ता (यूजर) की दिनचर्या है।

ऐसे में अगर ये बात फैल जाए कि सोशल मीडिया के इन मशहूर प्लेटफॉर्म्स पर भारत में पाबंदी लगने जा रही। किसी सदमे से कम नहीं। ट्विटर पर मंगलवार यानी आज शाम के बाद से ही इसे लेकर बहस चल रही है। अलग अलग बातें कही जा रही है। कई दावे किए जा रहे हैं। इससे जुड़े बहुत से हैशटैग ट्रेंड हो रहे हैं। अब बड़ा सवाल है कि क्या सचमुच भारत में सोशल मीडिया पर रोक लगने जा रही? क्या 26 मई, 2021 के बाद से ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारत में काम नहीं कर सकेंगे?

पूरा मामला समझिए:

भारत सरकार ने कुछ महीने पहले एक नया आईटी नियम लाया था। दरअसल इसमें कई नए नियम थे। जो कि सोशल मीडिया से जुड़े हैं। भारत सरकार ने इन नियमों के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में काम करने की बात कही थी। इन नियमों को लागू करने के लिए भारत सरकार ने एक अंतिम तारीख (डेडलाइन) भी दी थी। जो कि आज ही के दिन पूरा हो रहा है। यानी आज डेडलाइन खत्म।

खबरों के मुताबिक अभी इन सोशल मीडिया साइट्स ने सरकार के इन नियमों का पालन शुरू नहीं किया है। इसलिए ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि कल सुबह से ही वॉट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम भारत में बंद कर दिए जाएंगे। लेकिन पुख्ता तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है। संभव है कि 26 मई यानी कल भारत सरकार की ओर से इन साइट्स को कोई नोटिस भेजी जाए। भारत सरकार नए आईटी नियमों का पालन नहीं करने के लिए जुर्माना भी लगा सकती है। लेकिन अभी तक यह बात तय नहीं है कि इन साइट्स को अगली सुबह से रोक दिया जाएगा।

Related Articles

1 comment

Leave a Comment