Latest News
Home सोशल मीडिया WhatsApp ने बंद किए एक महीने में 20 लाख अकाउंट, जानिए ये नियम, अगली बारी आपकी?

WhatsApp ने बंद किए एक महीने में 20 लाख अकाउंट, जानिए ये नियम, अगली बारी आपकी?

by
WhatsApp Logo

दुनिया की सबसे बड़ी मैसेंजर कंपनियों में से एक WhatsApp ने भारत के उपभोक्ताओं पर बड़ी कार्रवाई की है। फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेंजर एप्प WhatsApp ने भारत में बड़ी संख्या में लोगों का व्हाट्सएप अकाउंट बंद किया है। व्हाट्सएप ने भारत में 20 लाख खातों पर पाबंदी लगा दी है। व्हाट्सएप के नियमों की अनदेखी करने की वजह से 20 लाख अकाउंट बंद कर दिए गए हैं।

व्हाट्सएप ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। कंपनी ने बताया है कि सिर्फ एक महीने में 20 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट पर रोक लगा दी गई है। ये कार्रवाई 20 मई से लेकर 20 जून तक के बीच हुई है। प्रतिबंधित किए गए अकाउंट्स की सटीक संख्या 20,11,000 है।

कंपनी का कहना है कि +91 कोड वाले 20 लाख व्हाट्सएप अकाउंट को बैन किया गया है। जाहिर है कि +91 भारत का कोड है। बता दें कि पूरी दुनिया में लगभग 80 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप खातों पर ये कार्रवाई हुई है। दुनिया भर में बैन किए गए खातों का 25 फीसदी भारत के ही हैं।

नियमों की अनदेखी बनी वजह:

गौरतलब है कि व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक सामग्री भेजने पर ऐसी कार्रवाई हो रही है। किसी षड्यंत्र के तहत नुकसान पहुंचाने वाले मैसेज भी आपके अकाउंट के बंद होने का कारण बन सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिए किसी व्यक्ति को धमकी देना भी आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है।

इसलिए आगे से व्हाट्सएप पर कोई भी मैसेज भेजते हुए या फिर किसी फॉरवर्ड मैसेज को आगे बढ़ाते हुए उसे एक बार गौर से जरूर पढ़ लें। संदिग्ध मैसेज होने पर उसे आगे किसी को न भेजें। वरना इन 20,11,000 लोगों की तरह आप भी अपने व्हाट्सएप से हाथ धो बैठेंगे।

Related Articles

Leave a Comment