Latest News
Home पूर्वांचल की खबरवाराणसी वाराणसी स्मार्ट सिटी ड्रोन से करेगा गांवों को सेनेटाइज, शुरू होगा कोविड वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम का प्रयोग

वाराणसी स्मार्ट सिटी ड्रोन से करेगा गांवों को सेनेटाइज, शुरू होगा कोविड वैक्सीन मैनेजमेंट सिस्टम का प्रयोग

by Khabartakmedia

वाराणसी स्मार्ट सिटी दुनिया के नामी कंपनी ओरेकल सॉफ्टवेयर सिस्टम सेवाएं वैक्सीनेशन मैनेजमेंट के लिए प्रयोग करने जा रहा है। यह वैक्सीनेशन मैनेजमेंट सिस्टम दुनिया के कई विकसित देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया में प्रयोग किया जा रहा है। यह आधुनिक सिस्टम मैन्युफैक्चरिंग, क्लिनिकल ट्रायल, अप्रूवल डेप्लॉयमेंट, डिस्ट्रीब्यूशन, वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन डॉक्टर, फीडबैक, रिमाइंडर फॉर सेकंड वैक्सीन डोज जैसी सेवाएं देता है।

वाराणसी में सभी लोगों तक वैक्सीनेशन की सुविधा पहुंचाना एक बड़ी चुनौती है। इस बाबत वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा इस सिस्टम का उपयोग लाभकारी सिद्ध हो सकता है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया है कि “इस कार्य में वाराणसी स्मार्ट सिटी, निगम वाराणसी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य अधिकारी गणों के सहयोग से इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रयास किया जा रहा है।”

ड्रोन करेगा सेनेटाइजेशन:

वाराणसी स्मार्ट सिटी और वाराणसी नगर निगम ने मिलकर जिले के गांवों को सेनेटाइज करने का बीड़ा उठाया है। पिछले साल भी यह काम किया गया था। इस काम में ड्रोन की मदद ली जाएगी। गांवों में कोरोना संक्रमण बुरी तरह फैल चुका है। गांवों में जागरूकता की कमी इस संकट को और भी गहरा कर रही है। इसलिए वाराणसी स्मार्ट सिटी गांवों में कोरोना से जुड़ी सूचनाएं पहुंचाएगा। इसके अलावा वाराणसी के अलग अलग गंगा घाटों की निगरानी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की योजना बनी है।

यह काम चेन्नई की गरुड़ा एयरोस्पेस कंपनी के माध्यम से कराया जाएगा। उन जगहों पर जहां व्यक्तियों का जाना संभव नहीं है अथवा एक ही स्थान से दूसरे स्थान तक प्रशासनिक सूचनाएं पहुंचाए जाने में कठिनाई हो रही है वहां पर ड्रोन के माध्यम से इन सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Comment