Latest News
Home ताजा खबर स्मार्ट सिटी की दौड़ में वाराणसी को मिला पहला स्थान, जानिए कैसे!

स्मार्ट सिटी की दौड़ में वाराणसी को मिला पहला स्थान, जानिए कैसे!

by Khabartakmedia

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने गत शुक्रवार की रात देश की सौ स्मार्ट सिटी की रैंकिंग सूची जारी की। भारत सरकार ने अपने पहले तिमाही की रैंकिंग जारी की है। इस सूची में वाराणसी स्मार्ट सिटी ने पहले पायदान पर जगह बनाई है। इस सूची में भोपाल, सूरत और अहमदाबाद क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। यह रैंकिंग स्मार्ट सिटी के द्वारा पूरी की गई विकासशील परियोजनाओं के आधार पर तय की गई है।
बता दें कि पिछले साल के जनवरी महीने में वाराणसी को 13 वें स्थान पर रखा गया था। जिसके बाद यहां कार्य तेज कर दी गई थी। अगस्त महीना जब आया और एक बार फिर रैंकिंग हुई तो वाराणसी ने अपने प्रदर्शन में सुधार दिखाया। वाराणसी 6 पायदान कूदकर 7 वें नंबर पर पहुंच गया। अब 2021 के जनवरी महीने की ताजा रैंकिंग में वाराणसी नंबर एक साबित हुआ है।

स्मार्ट सिटी वाराणसी परियोजना के तहत चल गोदौलिया चौराहे पर काम


वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा बड़े स्तर पर निर्माण कार्य चलाए जा रहे हैं। नई तरह की तकनीकी व्यवस्थाओं को यहां शुरू किया जाने वाला है। मसलन सुरक्षा के नजरिए से अतिरिक्त सर्विलांस कैमरा लगाया जा रहा है। फिलहाल लगभग 586 करोड़ की लागत से गोदौलिया मल्टीलेवल पार्किंग, मॉडल स्तर पर छह वार्डों का विकास, बेनियाबाग में पार्किंग की सुविधा समेत कुल 29 परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है।

Related Articles

Leave a Comment