Latest News
Home पूर्वांचल की खबरवाराणसी वाराणसी: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जारी की नई गाइडलाइन, 4 बजे तक खुल सकेंगी दुकानें!

वाराणसी: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जारी की नई गाइडलाइन, 4 बजे तक खुल सकेंगी दुकानें!

by Khabartakmedia
varanasi dm kaushal raj sharma

Lockdown Rules, Varanasi. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने लगे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में स्थितियां काबू में हैं। कोरोना कर्फ़्यू और आंशिक तालाबंदी जैसे तरकीबों ने संक्रमण की चेन तोड़ने में मदद की है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब राज्य में धीरे धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। जिसके तहत एक दिशानिर्देश भी जारी की गई है। इसी आधार पर सोमवार को वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जिले के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की।

राज्य सरकार ने उन जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है जहां कोरोना के सक्रिय मामले 600 से कम है। जबकि 600 से अधिक सक्रिय मामलों वाले जिलों में तालाबंदी जारी रखने की बात कही गई है। पूरे उत्तर प्रदेश में ऐसे 20 जिले हैं। वाराणसी उनमें से एक है। माने कि वाराणसी को अभी कुछ और दिनों तक लॉक डाउन रहना होगा। अब जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने एक नई नियमावली जारी की है। जो कि अगले आदेश तक जारी रहेगी।

जरूरी बातें:

  • आम लोगों व उनके वाहन सिर्फ मेडिकल कारणों। से या फिर सामान खरीदने के लिए ही निकल सकेंगे। बाकी सारी आवाजाही पर रोक लगी रहेगी।
  • वाराणसी में सभी प्रकार की दुकानें शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स, माॅल, व्यापारिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान, धार्मिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।
  • दूध, सब्जी, ब्रेड, बेकरी के सभी उत्पादों के आउटलेट, भोजन सामग्री की दुकानें, अनाज-गल्ले की रिटेल दुकानें, मिठाई की दुकानें, आबकारी दुकानें, सब्जी मण्डी/फल मण्डी व इनकी फुटकर दुकानें आदि दोपहर 04.00 बजे तक खुल सकेंगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। सेनेटाइजर व मास्क का इस्तेमाल करना होगा।
  • जनपद में चल रहे निर्माण कार्योें से सम्बन्धित विद्युत, हार्डवेयर एवं बिल्डिंग निर्माण सामग्री की दुकानें भी दोपहर 04.00 बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग के पालन तथा सेनेटाइजर एवं मास्क के प्रयोग की अनिवार्यता के साथ खोली जा सकती हैं।
  • बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए स्टेशनरी की दुकानें व काॅपी-किताब की दुकानें दोपहर 04.00 बजे तक खोली जा सकेंगी। यहां भी शारीरिक दूरी, सेनेटाइजर व मास्क के नियमों का पालन करना होगा।
  • मेडिकल दुकानें, मेडिकल आपूर्ति, सर्जिकल दुकानें, चश्में की दुकानें, मेडिकल टेस्ट व ब्लड टेस्ट जांच करने वाली लैब, ब्लड कलेक्शन सेंटर एवं उनके आफिस। निजी व सरकारी मेडिकल व प्राइवेट प्रैक्टिस वाले क्लीनिक, अस्पताल, एम्बुलेंस, आपात चिकित्सा स्थिति वाले व्यक्ति व अन्य मेडिकल सेवाएं इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी। मेडिकल सप्लाई की आवश्यकताओं के दृष्टिगत सभी कुरियर, ई-काॅमर्स, ट्रांसपोर्ट आफिस, गोदाम व उनके कर्मचारी व वाहन इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।
  • पेट्रोल पम्प, गैंस एजेंसी, आक्सीजन गैस के वेंडर्स/सप्लायर्स, न्यूज पेपर वेंडर पर कोई रोकटोक नहीं है।
  • औद्योगिक गतिविधियां, सरकारी निर्माण कार्य, सरकारी कार्यालय इन प्रतिबंधों से मुक्त हैं।
  • इस दौरान आवागमन के सरकारी व निजी साधनों, टैक्सी, आटो, ई-रिक्शा आदि पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।

नियम तोड़ने पर कार्रवाई तय:

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने साफ किया है कि इन नियमों का पालन हर हाल में किया जाना चाहिए। जरूरी मरव्वत पहले ही दी जा चुकी है। नियमों की अनदेखी करने पर कठोर कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि वाराणसी में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। हर दिन मिलने वाले नए संक्रमितों की संख्या सौ के नीचे आ चुकी है। हालांकि सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या अभी 600 से ऊपर ही है।

Related Articles

Leave a Comment