Latest News
Home पूर्वांचल की खबरवाराणसी UP पर्यटन विभाग करेगा कबीर प्राकट्य स्थली का विकास

UP पर्यटन विभाग करेगा कबीर प्राकट्य स्थली का विकास

by Khabartakmedia

कबीर प्राकट्य स्थली

वाराणसी में लहरतारा स्थित संत कबीर दास के प्राकट्य स्थल को अब उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग वाराणसी के तरफ से विकसित किया जाएगा। पर्यटन विभाग बनारस जेई ओम प्रकाश चतुर्वेदी ने संत कबीर दास की जन्मस्थली पुराना कबीर मठ का निरीक्षण करके एक प्रपोजल तैयार कर शासन को भेज दिया है। उन्होने आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द इस पर काम शुरू कराने की कोशिश की जायेगी।


गौरतलब है कि बनारस में कबीर दास की तीन जगहों पर स्मृति स्थल बनाई गई है। एक मूलगादी कबीरमठ जहां नीरू-निमा दम्पत्ति के स्मृतियों को संजोया गया है तथा कबीरदास से जुड़ी दुर्लभ चीजों का संग्रह किया गया है जो कबीरचौरा में है।


वहीं लहरतारा बौलिया पर आलीशान इमारत बनाकर कबीरदास को समर्पित किया है जहां दूर-दराज से पर्यटक आते हैं। इसका संचालन छतीसगढ़ की कबीरपंथ से जुड़ी संस्था कर रही है।
उसके दूसरी ओर कबीरदास की प्राकट्य स्थली हैं जहां कबीरदास को नीरू-नीमा नामक जुलाहे दम्पत्ति ने पाया था। दरअसल इस जगह पर पर्यटकों का आना कम होता है जिससे इसका विकास नही हो पा रहा है।


कबीर प्राक्टय स्थली के प्रबंधक सन्त गोविन्द दास शास्त्री ने बताया की इसके समग्र विकास के लिए लगातार सरकार से अनुरोध किया जा रहा है। उन्होने बताया की यह कार्य मुख्यमंत्री के आदेश पर प्रमुख पर्यटन केंद्रों के विकास योजना के अंतर्गत होगा।

Related Articles

Leave a Comment