Latest News
Home शिक्षा UGC ने विश्वविद्यालयों को भेजा फरमान, मुफ्त टीकाकरण के लिए PM को दें धन्यवाद, करें प्रचार!

UGC ने विश्वविद्यालयों को भेजा फरमान, मुफ्त टीकाकरण के लिए PM को दें धन्यवाद, करें प्रचार!

by
UNIVERSITY GRANT COMMISSION

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को एक संदेश भेजा है। UGC ने शिक्षण संस्थानों को कहा है कि मुफ्त टीकाकरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया जाए। UGC ने इन्हें पोस्टर और बैनर लगवाने के आदेश दिए हैं। विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को ये पोस्टर और बैनर अपने सोशल मीडिया पेज से पोस्ट करने को कहा गया है।

हिंदुस्तान टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर लिखी है। इस खबर के मुताबिक UGC ने सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को “18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण शुरू करने के लिए” शुक्रिया वाला पोस्टर लगाने को कहा है। यह आदेश व्हाट्सएप मैसेज के जरिए अधिकारियों को भेजी गई है।

UGC के इस कदम को लेकर आलोचनाएं भी हो रही हैं। कहा जा रहा है कि विश्वविद्यालयों का इस्तेमाल प्रोपेगैंडा और राजनीतिक प्रचार के लिए किया जा रहा है।

स्वराज इंडिया पार्टी के अध्यक्ष और UGC के पूर्व सदस्य योगेन्द्र यादव ने इस मामले पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि “शर्मनाक। यूजीसी के पूर्व सदस्य के रूप में, मैं शर्मिंदा हूं। यूजीसी में तब भी (2010-12) हालात खराब थे, लेकिन इस तरह की दासता की कल्पना नहीं की जा सकती थी।
हर दिन, हम एक नया निम्न खोजते हैं।”

कई विश्वविद्यालयों ने लगाया पोस्टर:

UGC के इस आदेश का पालन करते हुए कई विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों ने “धन्यवाद मोदी जी” का पोस्टर लगाया भी है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने आज ही (22 जून) को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से UGC के दिशानिर्देशों के मुताबिक दो पोस्टर ट्वीट किए।

भोपाल के LNCT University ने भी इसे लेकर एक ट्वीट किया है। LNCT ने जो पोस्टर ट्वीट किया है उस पर प्रधानमंत्री की एक तस्वीर लगी हुई है। साथ ही लिखा हुआ है “Thank You PM Modi!”

नोएडा के Bennett University ने भी प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए एक ट्वीट किया है।

21 जून से शुरू हुई मुफ्त टीकाकरण:

गौरतलब है कि बीते 21 जून से केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए नई रणनीति अपनाई है। जिसके तहत 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हर व्यक्ति को कोरोना की टीका मुफ्त में लगाई जा रही है।

Related Articles

Leave a Comment