Latest News
Home ताजा खबर क्रिकेट के दो भारतीय दिग्गजों ने कहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा, जानें कौन हैं वो

क्रिकेट के दो भारतीय दिग्गजों ने कहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा, जानें कौन हैं वो

by Khabartakmedia

भारतीय क्रिकेट टीम के दो बड़े खिलाड़ियों ने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। हरफनमौला खिलाड़ी युसुफ पठान और तेज गेंदबाज विनय कुमार ने आज अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। दोनों खिलाड़ियों ने ट्विटर के जरिए ये बात अपने चाहनेवालों के साथ साझा की। साथ ही इस मौके पर अपने क्रिकेटिंग कैरियर के अनुभव को साझा किया।

युसुफ पठान ने एक लंबा बयान जारी किया है। जिसमें उन्होंने उस दिन को याद किया जब वे पहली बार भारतीय टीम की जर्सी पहन रहे थे। पठान ने अपने परिवार, साथी खिलाड़ियों, कोच और अपने चाहनेवालों का शुक्रिया किया। उन्होंने विशेष तौर पर अपने भाई इरफ़ान पठान का धन्यवाद किया। युसुफ ने उस पल को याद किया जब भारतीय टीम ने 2011 में विश्व कप का खिताब जीता था और उन्होंने सचिन तेंदुलकर को अपने कंधों पर बैठाया था।

युसुफ पठान के साथ उनके भाई इरफ़ान पठान

युसुफ पठान ने भारतीय टीम के लिए कुल 57 एकदिवसीय और 22 t20 मुकाबले खेले हैं। एकदिवसीय कैरियर में पठान ने 810 रन बनाए। साथ ही 33 विकेट भी लिए हैं। T20 में युसुफ पठान को एक विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर देखा जाता है। भारत के लिए उन्होंने 236 रन बनाए जबकि 13 विकेट भी झटके हैं। आईपीएल में युसुफ की धूम रही है। यहां उन्होंने अलग अलग टीमों के लिए 174 मैच खेले हैं। इस दौरान तीन हजार से अधिक रन और 42 विकेट लिए हैं। युसुफ पठान उस कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा थे जिसने दो बार ट्रॉफी जीती थी। अब युसुफ पठान ने क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया है।

विनय कुमार की कहानी:

विनय कुमार (फ़ाइल फोटो)

आज ही तेज गेंदबाज विनय कुमार ने भी क्रिकेट से सन्यास ले लिया। विनय कुमार कर्नाटक राज्य से आते हैं। हालांकि विनय कुमार ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत अधिक मैच नहीं खेले हैं। लेकिन आईपीएल में उन्होंने खूब रंग जमाया। विनय कुमार ने भारत के लिए सिर्फ एक टेस्ट, 31 एकदिवसीय और कुल 9 t20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में एक विकेट, एकदिवसीय में 38 विकेट और t20 में 10 विकेट हासिल किए। उन्होंने 100 से अधिक आईपीएल मैच खेलकर 105 विकेट अपने नाम किए।

विनय कुमार ने एक पत्र जारी कर हर किसी का आभार जताया। साथ ही सन्यास की घोषणा की। उन्होंने अपने पत्र में अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गम्भीर, विराट कोहली, सुरेश रैना और रोहित शर्मा का जिक्र किया।

Related Articles

Leave a Comment