Latest News
Home सोशल मीडिया भारत के नक्शे से गायब हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, किसने की ऐसी हिमाकत?

भारत के नक्शे से गायब हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, किसने की ऐसी हिमाकत?

by
Distored Map Of India

Twitter. हिंदुस्तान के नक्शे से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को गायब कर दिया गया है। ये करतूत है सोशल मीडिया के लोकप्रिय प्लेटफॉर्म ट्विटर की। ट्विटर ने अपने वेबसाइट पर भारत का नक्शा पेश किया। लेकिन इस नक्शे से भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को हटा दिया गया है। ट्विटर ने अपने इस नक्शे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में प्रस्तुत किया है।

ट्विटर पर ही ट्विटर के इस विवादित कारनामे के लिए जमकर लानत मलामत हो रही है। लोग ट्विटर को जमकर खरी खोटी सुना रहे हैं। साथ ही भारत सरकार से इस मामले में सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

उपयोगकर्ता प्रधानमंत्री कार्यालय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आईटी मामलों के मंत्री रविशंकर प्रसाद को टैग कर रहे हैं। मांग की जा रही है कि भारत में ट्विटर पर पाबंदी लगाई जाए।

ट्विटर और सरकार के बीच विवाद:

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच खूब बवाल कटा हुआ है। विवादों की शुरुआत तब हुई थी जब ट्विटर ने कई भाजपा नेताओं के फर्जी दावे वाले पोस्ट पर “Manipulated Media” का टैग लगा दिया था।

इसके बाद केंद्र सरकार के नए आईटी नियमों को लेकर भी ट्विटर से प्रपंच शुरू हो गई। ट्विटर ने सरकार के नए आईटी नियमों को मानने से इनकार कर दिया था। ट्विटर ने इसके लिए “अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता” का हवाला दिया था।

पिछला विवाद तब हुआ जब ट्विटर ने केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के ट्विटर अकाउंट को एक घंटे के लिए बंद कर दिया। कॉपीराइट नियमों के उल्लंघन को लेकर ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के ट्विटर हैंडल को बंद किया था।

अब इसने भारत के नक्शे से इसके दो केंद्रशासित प्रदेशों को अलग दिखा दिया है। सूत्रों के हवाले से यह बात कही जा रही है कि केंद्र सरकार ट्विटर के इस रवैए को लेकर कठोर कार्रवाई कर सकती है। देखना होगा कि आखिर भारत सरकार इस मामले में क्या कदम उठाती है?

Related Articles

Leave a Comment