Latest News
Home सोशल मीडिया ट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को पढ़ाया कानून का पाठ?

ट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को पढ़ाया कानून का पाठ?

by
Twitter blocked Ravishankar Prasad account for one hour

ट्विटर (Twitter) ने शुक्रवार को भारत सरकार के कानून मंत्री और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट प्रतिबंधित कर दिया। ट्विटर ने तकरीबन एक घंटे तक रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को बंद रखा। कानून मंत्री ने खुद ही एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। जब एक घंटे बाद उनके अकाउंट पर से रोक हटा ली गई। रविशंकर प्रसाद ने इस मामले पर एक लंबी ट्वीट श्रृंखला लिखी। इसमें उन्होंने ट्विटर के कारनामे और अपने सवालों सहित कई आरोप भी लगाए।

कानून मंत्री ने बताया कि ट्विटर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के तहत उनके अकाउंट को एक घंटे तक ब्लॉक कर दिया। इस दौरान वो अपने अकाउंट को लॉग इन नहीं कर पा रहे थे। लेकिन एक घंटे बाद उनके अकाउंट को लॉग इन करने की अनुमति मिल गई।

उन्होंने अपनी इसी ट्वीट श्रृंखला में लिखा कि “टीवी चैनलों को दिए मेरे इंटरव्यू और उसके शक्तिशाली प्रभाव ने ट्विटर को झकझोर दिया है।”

रविशंकर प्रसाद ने अपनी बातों को नए आईटी नियमों और ट्विटर से सरकार की चल रही नोकझोंक से भी जोड़ दिया। उन्होंने बताया कि “अब यह स्पष्ट है कि क्यों ट्विटर Intermediary Guidelines का पालन करने से इनकार कर रहा है? क्योंकि इसके बाद ट्विटर किसी व्यक्ति के अकाउंट को मनमाने ढंग से रोक नहीं पाएगा। जो कि उसके एजेंडे के अनुरूप नहीं है।”

क्या है प्रपंच:

बता दें कि ट्विटर पर रविशंकर प्रसाद ने कुछ टीवी चैनलों को दिए इंटरव्यू का वीडियो क्लिप ट्वीट किया था। रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को मिली नोटिस के मुताबिक ट्विटर DMCA के तहत कुछ कॉपीराइट के शिकायत मिले थे। कॉपीराइट नियमों के उल्लंघन के चलते ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के अकाउंट पर रोक लगा दिया। हालांकि एक घंटे बाद यह रोक हटा ली गई।

गौरतलब है कि सोशल मीडिया के सबसे बड़े साइट्स में से एक ट्विटर और भारत सरकार के बीच कई महीनों से विवाद चल रहा है। नए आईटी नियमों को लेकर यह विवाद और भी बढ़ा हुआ है। केंद्र की भारतीय जनता पार्टी की सरकार के मंत्री और नेता लगातार ट्विटर पर आरोप लगाते रहे हैं।

कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने रविशंकर प्रसाद के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए एक टिप्पणी की। इसमें उन्होंने अपने साथ हुए ऐसे ही कार्रवाई का किस्सा बताया। शशि थरूर के अनुसार उन्होंने ट्विटर पर एक बार एक वीडियो शेयर किया। तभी DMCA के चलाते ट्विटर ने उनके उस ट्वीट को डिलीट कर दिया। साथ ही इस दौरान उनका ट्विटर अकाउंट बंद भी किया गया था।

Related Articles

Leave a Comment