Latest News
Home कोरोना वायरस तीसरी लहर की भविष्यवाणी के बीच तीसरी बार कोरोना के नए मामले चार लाख पार!

तीसरी लहर की भविष्यवाणी के बीच तीसरी बार कोरोना के नए मामले चार लाख पार!

by Khabartakmedia
corona virus

भारत में तीसरी बार कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों ने चार लाख का आंकड़ा पार कर दिया है। ये सरकारी कागजों में दर्ज संख्या की बात है। भारत में पिछले चौबीस घंटे में 4,14,188 नए कोविड संक्रमित पाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे के दौरान 3,915 लोगों की जान भी चली गई है। बता दें कि इस ताजा रिपोर्ट के बाद भारत में कोरोना के 36,45,164 सक्रिय मरीज हो चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या भारत में तेजी से बढ़ती जा रही है। मरने वालों की संख्या में भी जरा भी कमी देखने को नहीं मिल रही है।

भारत में फिलहाल कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है। जिसके चरम को लेकर कई अनुमान लगाए जा रहे हैं। मिशिगन यूनिवर्सिटी की महामारी वैज्ञानिक डॉ. भ्रमर मुखर्जी ने कहा है कि मई के दूसरे हफ्ते में कोरोना संक्रमण भारत में अपने चरम पर पहुंच सकता है। लेकिन इसी बीच जानकारों ने भारत में आने वाले कोविड की तीसरी लहर को लेकर भी आशंका जताई है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े एक विशेषज्ञ ने पिछले दिनों ही कहा था कि देश में कोविड की तीसरी लहर जरूर आएगी। इसे आने से कोई रोक नहीं सकता है। लेकिन इससे निपटने के लिए सरकार तैयारी जरूर कर सकती है।

कैसे निपटेगी सरकार:

देखना होगा कि दूसरे लहर में कोरोना कितना रौद्र रूप धारण करता है। इसका संक्रमण किस हद तक बढ़ता है। देश के अलग अलग राज्यों ने अपने हिसाब से तालाबंदी का ऐलान कर दिया है। बिहार, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से लेकर केरल तक ने अलग अलग तरह की तालाबंदी कर रखी है। कहीं 10 दिन का लॉक डाउन तो कहीं 15 दिनों का। इन सब के बीच टीकाकरण कार्यक्रम में भी रुकावट पैदा हो गई है। टीके की कमी ने टीकाकरण अभियान को बुरी तरह नुक़सान पहुंचाया है। अब सवाल है कि इन रणनीतिक कमजोरियों से केंद्र और राज्य की सरकारें कैसे निपटेंगी?

Related Articles

Leave a Comment