Latest News
Home खेल भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के लिए तैयार है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, क्या हैं खूबियां?

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के लिए तैयार है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, क्या हैं खूबियां?

by Khabartakmedia

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट श्रृंखला का तीसरा मैच बुधवार को शुरू होगा। यह दिन रात्रि टेस्ट मुकाबला है। जो दोपहर 02:30 बजे से शुरू होगी। मैच में गुलाबी गेंद का प्रयोग किया जाएगा। इस मुकाबले की सबसे खास बात होगी कि यह एक ऐतिहासिक स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसका नाम है सरदार पटेल स्टेडियम। लेकिन मुख्य तौर पर यह मोटेरा स्टेडियम के नाम से प्रचलित है।

मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। जिसमें करीब एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। अब तक दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड था। लेकिन यह उपलब्धि अब भारत के मोटेरा ने हासिल कर ली है। मोटेरा स्टेडियम में तीन प्रवेश द्वार है। पूरा स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। साथ ही चार ड्रेसिंग रूम भी हैं। मैदान में फ्लड लाइट्स के बजाए एलईडी लाइट्स लगाए गए हैं।

क्या है अतीत?

साल 1982 में गुजरात सरकार ने साबरमती नदी के किनारे 100 एकड़ जमीन दी। ताकि देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर एक स्टेडियम बनाया जा सके। अगले नौ महीने में ही इसका निर्माण पूरा हो गया था। ये अहमदाबाद के मोटेरा में बनाया गया। इसी कारण से इसे मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाने लगा। हालांकि अक्टूबर, 2015 में इसे दोबारा बनाने के लिए गिराया गया। इसके पुनर्निर्माण के लिए करीब सात सौ करोड़ रुपए आवंटित किए गए। लेकिन अंतिम रूप से इसके बनने में आठ सौ करोड़ रूपए का खर्च आया। 2019 में इसके बन कर तैयार होने की बात कही गई थी। हालांकि पूरे तौर पर इसका काम फरवरी, 2020 में पूरा हुआ।

कब हुआ था पहला मुकाबला?

मोटेरा स्टेडियम में सबसे पहले एकदिवसीय मुकाबले की श्रृंखला 1984 में खेली गई थी। यह सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। मोटेरा स्टेडियम में पहला वर्ल्ड कप मैच 1996 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। 2006 में खेले आईसीसी वर्ल्ड कप के दौरान कुल पांच मैच मोटेरा में ही खेले गए थे। 2011 के वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इसी मैदान पर क्वार्टर फाइनल का रोमांचक मुकाबला खेला गया था।

Related Articles

Leave a Comment