Latest News
Home शिक्षाविश्वविद्यालय काशी विद्यापीठ: डिग्री पाकर उछल पड़े नवनिहाल, सम्पन्न हुआ 42 वां दीक्षांत समारोह

काशी विद्यापीठ: डिग्री पाकर उछल पड़े नवनिहाल, सम्पन्न हुआ 42 वां दीक्षांत समारोह

by Khabartakmedia

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मंगलवार को 42 वें दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ। जहां इस वर्ष अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले छात्र छात्राओं को पदक व उपाधि प्रदान किए गए। स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और डी. लीट. के विद्यार्थियों को ये उपाधि दिए। स्वर्ण पदक प्राप्त करने वालों के लिए यह मौका और भी ख़ास रहा। क्योंकि उन्हें कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल के हाथों पदक मिला। दीक्षांत समारोह के विशेष परिधान में ये नवनिहाल खिल उठे थे।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

दीक्षांत समारोह की शुरुआत आज दोपहर तीन बजे से हुई। सबसे पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल शैक्षिक शिष्ट यात्रा के साथ दीक्षांत समारोह के मंच तक पहुंची। उसके बाद दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत हुई। मंगलाचरण और विश्वविद्यालय के कुलगीत से कार्यक्रम का आगाज हुआ। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टी. एन. सिंह ने पुष्प गुच्छ और स्मृति चिन्ह देकर राज्यपाल का स्वागत किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भारत सरकार में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव प्रो. आशुतोष शर्मा ऑनलाइन शामिल हुए।

शैक्षिक शिष्ट मंडल यात्रा

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो टी एन सिंह ने अपने भाषण में विश्वविद्यालय की उपलब्धियों को गिनाया। साथ ही उन्होंने इस वर्ष का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। बता दें कि दीक्षांत समारोह में स्नातक के 8 छात्राओं और 6 छात्रों को स्वर्ण पदक दिए गए। जबकि स्नातकोत्तर स्तर पर कुल 31 छात्राओं और 12 छात्रों को स्वर्ण पदक मिले। कुल 40 लोगों को पीएचडी की उपाधि दी गई। जबकि एक को डी. लीट. की उपाधि मिली। वहीं बात की जाए शीर्ष दस के सूची की तो स्नातक स्तर पर कुल 121 छात्राएं और 33 छात्र इसमें शामिल थे। तो वहीं 297 छात्राएं और 120 छात्र स्नातकोत्तर के शीर्ष दस के हिस्सा थे।

पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर खिल उठे चेहरे

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने स्वर्ण पदक विजेताओं को अपने हाथों से मेडल पहनाया। इसके बाद उन्होंने अध्यक्षीय भाषण दिया। राज्यपाल के उद्बोधन के बाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव साहेब लाल मौर्य ने दीक्षांत समारोह में आए सभी लोगों का औपचारिक धन्यवाद किया। कुलाधिपति की अनुमति से कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा हुई। शैक्षिक शिष्ठ मंडल की यात्रा के साथ महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का 42 वां दीक्षांत समारोह समाप्त हुआ।

Related Articles

Leave a Comment