Latest News
Home ताजा खबर वाराणसी: सड़क उखाड़ कर बना रहे सीवर, बदइंतजामी से हो सकता है हादसा

वाराणसी: सड़क उखाड़ कर बना रहे सीवर, बदइंतजामी से हो सकता है हादसा

by Khabartakmedia

वाराणसी के विद्यापीठ-चन्दूआ सट्टी रोड पर जलकल विभाग सीवर को गहरा करने का काम करा रहा है। सीवर लाइन के सुधार के लिए जमीन के भीतर टंकी होल का निर्माण चल रहा है। शुक्रवार को लगभग बीस फीट तक सड़क को जेसीबी की सहायता से खोदा गया है।

सड़क खोदती जेसीबी

जलकल विभाग ने यह काम दिन के समय में ही शुरू कर दिया। यह जानते हुए कि इस रोड पर पहले से ही वाहनों का काफी दबाव है। थोड़ी सी लापरवाही अक्सर ट्रैफिक जाम का कारण बन जाती है। यही सड़क महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय व कैंट रेलवे स्टेशन को भी जाती है। सीवर लाइन के कार्य की वजह से दिनभर जाम जैसी स्थिति बनी रही। साजन तिराहे से ही एक तरफ की सड़क बंद कर दी गई है।

सीवर टंकी के निर्माण के लिए सड़क का घेराव

सीवर का काम कर रहे मजदूरों को सुरक्षा इंतजाम के तहत काम करने की सख्त दिशा निर्देश दी जाती है। हालांकि यहां जो काम चल रहा है उसमें एक मजदूर को छोड़कर किसी को भी सुरक्षा किट मुहैया नहीं कराया गया ना ही किसी के सिर पर सेफ्टी हेलमेट व सेफ्टी बेल्ट है। विभाग की ओर से इन मजदूरों को बिना इंतजाम के झोंक दिया गया है। ऐसे में जिम्मेदारी आला अधिकारियों की है। बड़े अफसरों की अनदेखी बड़े हादसे को अंजाम दे सकती है। ठेकेदार के भरोसे पर चलने वाले काम अक्सर मजदूरों की जान पर बन आते हैं। बड़ी मात्रा में मौजूद मिट्टी का ढेर किसी भी वक्त भरभरा कर नीचे गिर सकता है इससे कामगार खुद को बचा नहीं सकेंगे। शहर भर में इसी तरह लापरवाही बरती जा रही है। इन कार्यों पर कोई संज्ञान लेने वाला नहीं है।

सुरक्षा को ताक पर रखकर काम करते मजदूर

इस तरह के काम रात के समय में कराए जाते हैं जब वाहनों की आवाजाही कम हो जाती है ताकि यातायात प्रभावित ना हो। साथ ही काम के दौरान मानक सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है ताकि कोई भी अप्रिय घटना ना घटे। जलकल विभाग द्वारा किया गया आज का काम दोनों ही पैमानों पर विफल नजर आती है।

Related Articles

Leave a Comment