Latest News
Home कोरोना वायरस सीरम इंस्टीट्यूट ने जारी की कोविशील्ड की रेट लिस्ट, जानिए किसे कितने में मिलेगी वैक्सीन?

सीरम इंस्टीट्यूट ने जारी की कोविशील्ड की रेट लिस्ट, जानिए किसे कितने में मिलेगी वैक्सीन?

by Khabartakmedia

Covishield Vaccine Price. भारतीय सीरम संस्थान (Serum Institute of India) ने बुधवार को कोविशील्ड वैक्सीन के मूल्य का ऐलान कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी नई टीकाकरण नीति के बाद सीरम ने यह काम किया है। सीरम इंस्टीट्यूट ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि कोरोना की टीका (कोविशील्ड) किसे कितने दाम पर दी जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट राज्य सरकार को 400 रुपए प्रति एक डोज कोविशील्ड देगी। जबकि निजी अस्पतालों को एक डोज कोविशील्ड 600 रुपए में मिलेगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बीते दिन कोविड के टीकाकरण को लेकर अपनी रणनीति बदल ली है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए भी वैक्सीन खरीदने की छूट दे दी है। बता दें कि इससे पहले कोरोना की वैक्सीन सिर्फ केंद्र सरकार ही खरीद सकती थी। फिर केंद्र सरकार उसे अपने हिसाब से राज्यों में बांट रही थी। लेकिन टीकाकरण में तेजी लाने के लिए इस योजना में बदलाव की गई है। अब वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां सीधे राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को भी अपनी वैक्सीन बेच सकेंगे।

बता दें कि भारत सरकार ने घोषणा की है कि 1 मई से 18 साल से ज्यादा के लोगों को भी कोविड की वैक्सीन लगाई जा सकेगी। इससे पहले सिर्फ 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को ही टीका लगाई जा रही थी। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने अब 18 साल से अधिक के लोगों को भी टीका लगाने का फैसला किया है।

अब राज्य सरकार अपने हिसाब से टीकाकरण की प्रक्रिया तय कर सकेंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि टीकाकरण की रणनीति में बदलाव से इसमें तेजी आएगी।

Related Articles

Leave a Comment