Latest News
Home कोरोना वायरस भारत को मिला तीसरा कोरोना वैक्सीन, कितनी असरदार है Sputnik V?

भारत को मिला तीसरा कोरोना वैक्सीन, कितनी असरदार है Sputnik V?

by Khabartakmedia

Russian Corona Virus Vaccine Sputnik V. भारत में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। जो कि पहली बार से ज्यादा तेज और घातक साबित हो रही है। पिछले साल के मुकाबले इस साल कोविड का संक्रमण अधिक तेजी से फैल रहा है। आंकड़े भी इसी बात की गवाही दे रहे हैं। कोरोना से निपटने की तमाम तरकीबें असफल साबित हुई हैं। भारत में हर रोज एक लाख से ज्यादा कोरोना मरीज निकल रहे हैं। चिंता की बात है कि अब यह आंकड़ा दो लाख की ओर बढ़ने लगा है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस भयंकर महामारी से लड़ने में सबसे कारगर एक ही उपाय है। हर व्यक्ति को कोविड की टीका लगाई जाए।

भारत ने रूस की एक कोरोना वैक्सीन को मान्यता दे दी है। इस वैक्सीन का नाम है SPUTNIK V. स्पूतनिक वी को रूस में बनाया गया है। इसे दुनिया के 59 देशों ने अब तक मान्यता दी है। भारत इस वैक्सीन को मान्यता देने वाला 60 वां देश है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने स्पूतनिक वी को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है। भारत में यह वैक्सीन Dr. Reddy के समन्वय के साथ इस्तेमाल की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में 91.6 फीसदी तक कारगर है।

गौरतलब है कि फिलहाल भारत में दो कोरोना टीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। कोविशील्ड और को वैक्सीन। ये दोनों ही वैक्सीन भारत में बनाए गए हैं। डीसीजीआई से मंजूरी मिलने के बाद इन दोनों का इस्तेमाल भारत में व्यापक स्तर पर किया जा रहा है। साथ ही भारत ने दुनिया के कई दूसरे देशों को भी यह वैक्सीन भेजी है। ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2021 के अंत तक भारत के पास कुल पांच वैक्सीन होंगे।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Comment