Latest News
Home खेलअन्तर्राष्ट्रीय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34 रन बनाकर भी पंत ने ऐसा क्या कारनामा किया, हो रही है तारीफ

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34 रन बनाकर भी पंत ने ऐसा क्या कारनामा किया, हो रही है तारीफ

by Khabartakmedia

भारत और ऑस्ट्रेलिया के पुरुष क्रिकेट टीम के बीच सिडनी में टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट श्रृंखला का यह तीसरा मैच है। मैच के तीसरे दिन भारत की ओर से बल्लेबाजी करते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ज्यादा रन नहीं बनाया। पंत महज 34 रन बनाकर ही पवेलियन की राह चलते बने। लेकिन बगैर किसी अर्धशतक और शतक के भी पंत क्रिकेट की दुनिया में चर्चा के विषय बने हुए हैं। इस बार बहस उनके खराब प्रदर्शन पर नहीं बल्कि एक ख़ास उपलब्धि पर हो रही है। उपलब्धि जिसे पंत ने 23 साल की छोटी उम्र में और अपने क्रिकेट के युवा करियर में हासिल किया है। पंत ने एक नया कीर्तिमान गढ़ा है, जिसके लिए उन्होंने वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा है।

वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स

34 रन से पंत की कारीगरी:

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए अपने पिछले लगातार नौ टेस्ट मैचों में 25 से ज्यादा रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में 25 रन छोटी पारी लगती है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर लगातार नौ मुकाबलों में 25 से ज्यादा रन दुनिया के किसी बल्लेबाज ने बनाए। दुनिया में अब तक ऐसे तीन ही खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में लगातार आठ टेस्ट मैचों में 25 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस फेहरिस्त में सिर्फ तीन खिलाड़ियों के नाम शुमार हैं जिनमें वैली हैम्मंड, रुसी सुर्ती और विव रिचर्ड्स शामिल हैं। ऋषभ पंत ने आज नौवीं बार लगातार 25 से ज्यादा रन बनाकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। ऋषभ पंत द्वारा ऑस्ट्रेलिया में पिछले नौ टेस्ट मुकाबलों में बनाए गए रन- 25, 28, 36, 30, 39, 33, 159*, 29, 34.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले का आज तीसरा दिन है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट के नुक़सान पर 338 रन बनाए हैं। भारत ने अपनी पहली पारी में खेलते हुए खबर लिखे जाने तक 8 विकेट गंवाकर 214 रन बनाए हैं। मैदान में रविन्द्र जडेजा और मोहम्मद सिराज टिके हुए हैं।

Related Articles

Leave a Comment