Latest News
Home कोरोना वायरस आपकी उम्र है 18 वर्ष से अधिक तो कोरोना टीकाकरण के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन, क्या है प्रक्रिया?

आपकी उम्र है 18 वर्ष से अधिक तो कोरोना टीकाकरण के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन, क्या है प्रक्रिया?

by Khabartakmedia

Covid-19 Vaccination. बुधवार यानी आज से कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीकरण शुरू हो रही है। ऐसे लोग जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है, वे टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। पंजीकरण कराने वाले लोगों को किसी निश्चित टीकाकरण केंद्र पर बुलाया जाएगा। जहां उन्हें कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जाएगी। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से कोरोना की टीका लगाई जाएगी।

बता दें कि आज शाम 4 बजे के बाद cowin.gov.in पर टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगी। इसके अलावा Aarogya Setu App और Umang App पर भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराई जा सकेगी। हालांकि टीकाकरण के लिए लोगों को 1 मई से या उसके बाद बुलाई जाएगी। राज्य सरकार एवं निजी अस्पतालों में 1 मई तक जितने टीकाकरण केंद्र तैयार हो सकेंगे, उसी आधार पर लोगों को बुलाया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत में फिलहाल दो तरह की टीका लोगों को लगाई जा रही है। एक है, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्ड और दूसरी है, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन। केंद्र सरकार के टीकाकरण की रणनीति में बदलाव के बाद ये कंपनियां सीधे राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को अपनी वैक्सीन बेच सकेंगे। केंद्र सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जा सके। इससे पहले कोरोना की टीका सिर्फ केंद्र सरकार को मिल रही थी। जिसके बाद केंद्र सरकार अपने हिसाब से राज्यों को टीका दे रही थी।

टीका की कमी डाल रही है रुकावट:

1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की टीका लगाने की प्रक्रिया में एक बड़ी चुनौती सामने खड़ी है। ये समस्या है, कोरोना वैक्सीन की किल्लत। महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड की आपूर्ति रुकी हुई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने बीते दिनों बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट अभी वैक्सीन नहीं दे पा रहा है। गोवा राज्य की भी स्थिति यही है। गोवा सरकार ने भी इस तरह के बयान जारी किए हैं। ऐसे में 1 मई से शुरू हो रही व्यापक टीकाकरण अभियान में रुकावट पैदा होने की पूरी संभावना है।

Related Articles

Leave a Comment