Latest News
Home ताजा खबर बड़ी खबर: पीएम ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन, टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू

बड़ी खबर: पीएम ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन, टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू

by Khabartakmedia

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार की सुबह कोरोना वायरस का टीका लगवा लिया है। पीएम मोदी को भारत बायोटेक की स्वदेशी वैक्सीन लगी है। पीएम को कोवैक्सिन का पहला डोज दिया गया है। प्रधानमंत्री आज सुबह दिल्ली के एम्स अस्पताल पहुंचे। यहीं उन्हें ये टीका लगाया गया है। टीका लगने के बाद पीएम को अगले आधे घंटे के लिए अस्पताल में ही रोका गया है। ये सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा है। जिसमें टीका लगाने वाले व्यक्ति को कोई दिक्कत हो रही या नहीं इसके लिए उसे आधे घंटे तक अस्पताल में ही रखा जाता है।

बता दें कि प्रधानमंत्री को यह टीका का पहला डोज लगाया गया है। आज से चौदह दिन बाद एक बार फिर टीका लगाई जाएगी। जो कि दूसरी खेप होगी। जब प्रधानमंत्री को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही थी तब एम्स अस्पताल के डाक्टर रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे। पीएम को एक महिला नर्स ने टीका लगाई। टीकाकरण के बाद प्रधानमंत्री ने देश की जनता से टीका लगवाने की अपील भी की। एम्स के डॉ. गुलेरिया ने बताया है कि पीएम मोदी को टीका लगाने में कोई दिक्कत नहीं हुई है। साथ ही पीएम एकदम सुरक्षित हैं।

टीकाकरण का दूसरा चरण

गौरतलब है कि आज से देश भर कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। पहले चरण में टीका सिर्फ कोरोना के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को लगाया जा रहा था। लेकिन अब दूसरे चरण में टीका आम आदमी के लिए भी उपलब्ध होगी। अब आम आदमी को भी कोरोना की टीका लगाई जाएगी। इस चरण में साठ साल से अधिक उम्र के और 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर मरीजों को टीका लगाई जाएगी। दूसरे चरण के टीकाकरण में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद वैक्सीन लगवाया है। यह एक बड़ा संदेश है। जनता में इससे कोरोना की स्वदेशी टीका के प्रति भरोसा बढ़ेगा।

Related Articles

Leave a Comment