Latest News
Home कोरोना वायरस आपको भी मिल सकती है 1 अप्रैल से कोरोना की टीका, बस एक शर्त है!

आपको भी मिल सकती है 1 अप्रैल से कोरोना की टीका, बस एक शर्त है!

by Khabartakmedia

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर बरपा दिया है। पिछले एक हफ्ते में चिंताजनक तरीके से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में संक्रमण के मामले अपनी रफ्तार बढ़ा सकते हैं। इस बढ़ते हुए ख़तरे को लेकर भारत सरकार की स्वास्थ्य मंत्रालय की हलचल बढ़ी हुई है। सरकार की कोशिश है कि टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज किया जाए। हालांकि अब तक ये कोशिश जमीन पर तेज नहीं हो सकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना वायरस को लेकर मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गई थी। प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय स्वस्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कई अहम जानकारियां साझा की। राजेश भूषण ने टीकाकरण को लेकर बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल के दिन से 45 साल से ज्यादा उम्र वाले हर व्यक्ति को कोरोना वायरस की टीका लगाई जाएगी। टीका लगवाने के लिए इस उम्र के लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन नामांकन नहीं करना चाहता है तो उसके लिए अलग व्यवस्था की गई है। ऐसे लोग अपने नजदीक के टीकाकरण केंद्र पर दोपहर 3 बजे के बाद पहुंचकर सीधे आवेदन कर सकेंगे। साथ में व्यक्ति को अपना पहचान पत्र ले जाना होगा। आधार कार्ड, वोटर कार्ड के अलावा बैंक की पासबुक और राशन कार्ड से भी काम चल जाएगा।

देश के दस शहर, जहां सबसे अधिक सक्रिय मरीज:

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज प्रेस कांफ्रेंस में एक सूची जारी की गई। जिसमें दस शहरों के नाम हैं। ये ऐसे दस शहर हैं जहां पूरे भारत में सबसे अधिक सक्रिय कोरोना के मरीज मौजूद हैं। ये शहर हैं- पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नाशिक, औरंगाबाद, बेंगलुरु शहर, नांदेड़, दिल्ली और अहमदनगर।

Related Articles

Leave a Comment