Latest News
Home महापुरुष- जन्मदिन/पुण्यतिथि वाराणसी: पाल विकास समिति ने मनाई अहिल्या बाई होलकर जयंती

वाराणसी: पाल विकास समिति ने मनाई अहिल्या बाई होलकर जयंती

by Khabartakmedia
pal vikas samiti varanasi

Ahilya Bai Holkar. प्रत्येक वर्ष 31 मई को अहिल्या बाई होलकर की जयंती मनाई जाती है। सोमवार को वाराणसी में अहिल्या बाई होलकर की जयंती मनाई गई। पाल विकास समिति ने अहिल्या बाई की जयंती मनाई। अहिल्या बाई घाट स्थित अहिलेश्वर महादेव मंदिर में पाल विकास समिति ने जलाभिषेक किया। अहिल्या बाई होलकर ने ही इस घाट पर शिवलिंग की स्थापना की थी।

कोरोना महामारी के कारण पिछले साल वाराणसी में अहिल्या बाई होलकर की जयंती नहीं मनाई गई थी। हर साल पाल विकास समिति इस मौके पर एक कलश यात्रा निकालती है। जिसमें अहिल्या बाई घाट से जल भर कर काशी विश्वनाथ मंदिर तक ले जाया जाता है। यहां उसी कलश के जल से काशी विश्वनाथ मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है। लेकिन पिछले साल यह कलश यात्रा नहीं निकाली जा सकी।

उम्मीद थी कि वर्ष 2021 में स्थितियां सामान्य होंगी तो पुरानी परंपरा दोहराई जाएगी। लेकिन यह साल पिछले साल से भी ज्यादा ख़तरनाक साबित हुआ। कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर ने खौफनाक रूप अख्तियार कर लिया। इस वजह से कलश यात्रा इस बार भी नहीं निकाली गई। पाल विकास समिति ने वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा को एक पत्र लिखा था। जिलाधिकारी से अनुमति मांगी गई थी कि आज के दिन संगठन के 10-15 लोग एक साथ अहिल्या बाई घाट पर उनकी जयंती मना सकें। घाट पर मौजूद शिवलिंग का जलाभिषेक कर सकें।

आज इस कार्यक्रम में पाल विकास समिति के लगभग 15 सदस्य शामिल रहे। समिति के पूर्वांचल अध्यक्ष रामाश्रयपाल, संतोष पाल, संजय पाल, रमेश पाल, मोहन पाल, नरेंद्र पाल, ओमप्रकाश पाल, सुधीर पाल, संदीप पाल, चंद्रशेखर पाल, शुभम पाल व अन्य कुछ लोगों की उपस्थिति रही।

Related Articles

Leave a Comment