Latest News
Home ताजा खबर नव निर्वाचित पदाधिकारियों को अब मिलेगी पावर, इस तारीख को अलग अंदाज में लेंगे शपथ!

नव निर्वाचित पदाधिकारियों को अब मिलेगी पावर, इस तारीख को अलग अंदाज में लेंगे शपथ!

by Khabartakmedia

UP Panchayat Election. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव पूरे हो चुके हैं। प्रदेश भर के गांवों में पंचायती राज व्यवस्था के तहत अलग अलग प्रतिनिधि चुन लिए गए हैं। अब पंचायती राज के अलग-अलग पदों पर चुने गए प्रतिनिधियों को शपथ दिलाई जाएगी। राज्य में कुल 58,176 ग्राम प्रधान निर्वाचित हुए हैं। जबकि 7,31,813 ग्राम पंचायत सदस्य चुने गए हैं। इन सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को उनके पद की शपथ दिलाई जाएगी। इस बाबत अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने शनिवार को दिशा निर्देश जारी की है।

सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को आने वाले 25 मई और 26 मई को शपथ दिलाई जाएगी। अपर मुख्य सचिव ने साफ कहा है कि इन 25 से 26 मई तक सभी पदाधिकारियों को शपथ दिला देनी है। लेकिन यदि किसी कारणवश कोई शपथ ना ले सके तब उसे अंततः 27 मई की शाम तक शपथ दिलाई जाएगी। जबकि नव गठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को होगी।

तय कार्यक्रम (शासनादेश का स्क्रीनशॉट)

कोरोना में अलग होगा शपथ ग्रहण:

गौरतलब है कि इस वक्त कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। जिस वजह से कहीं भी भीड़ इकट्ठा करना ख़तरे से खाली नहीं। वैसे भी पंचायत चुनावों के दौरान जमा हुई भीड़ का नतीजा उत्तर प्रदेश अभी भुगत ही रहा है। ऐसे में इस बार शपथ ग्रहण समारोह अलग तरीके से होगा। नव निर्वाचित पदाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शपथ दिलाई जाएगी।

अपर सचिव के आदेश में इस बात को जिक्र है। कहा गया है कि “कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितयों के कारण नव निर्वाचित 58,176 ग्राम प्रधान व 7,31,813 ग्राम पंचायत सदस्यों को विकास खंड में एक साथ आमंत्रित कर शपथ दिलाने की कार्यवाही उचित नहीं होगी।” इसलिए ग्राम पंचायत के स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शपथ ग्रहण की व्यवस्था की जाएगी।

गौरतलब है कि बीते अप्रैल महीने में ही पंचायत चुनाव संपन्न हुए हैं। यूपी में कुल चार चरणों में मतदान कराए गए। जबकि गत 2 मई को मतगणना हुई। जिसके बाद प्रदेश भर में ग्राम प्रधान और अन्य पंचायती प्रतिनिधि चुने गए।

Related Articles

Leave a Comment