Latest News
Home ताजा खबर सम्मान: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे समेत सात लोगों को मिलेगी पद्म विभूषण, देखिए पूरी लिस्ट

सम्मान: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे समेत सात लोगों को मिलेगी पद्म विभूषण, देखिए पूरी लिस्ट

by Khabartakmedia

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले पद्म पुरस्कारों की सूची जारी कर दी है। 26 जनवरी को राष्ट्रपति के हाथों यह पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशेष योगदान देने वालों को दिया जाएगा। इस बार 7 लोगों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और पद्म श्री से 102 लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाजा जाएगा। शिंजो आबे के पीएम रहते भारत के साथ रिश्ते बेहतरीन रहे हैं। इसके अलावा महान गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को कला और नरिंदर सिंह कपानी को विज्ञान के क्षेत्र में विशेष कार्य के लिए मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। डॉ. बेले मोनप्पा हेगड़े (औषधि), मौलाना वहीदुद्दीन खान (आध्यात्म), बी बी लाल (आर्कियोलॉजी) और सुदर्शन साहू (कला) का भी नाम इस सूची में शामिल है।

रामविलास पासवान को मरणोपरांत पद्म भूषण:

रामविलास पासवान (file photo)

लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री रह चुके रामविलास पासवान और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत पद्म भूषण पुरस्कार दिया जाएगा। इस सूची गुजरात के केशुभाई पटेल का भी नाम शामिल है। जिन्हें मरणोपरांत पद्म भूषण से नवाजा जाएगा। चंद्रशेखर कंबरा (साहित्य और शिक्षा), सुमित्रा महाजन (पब्लिक अफेयर्स), नृपेन्द्र मिश्रा (सिविल सेवा), काल्बे सादिक (आध्यात्म, मरणोपरांत), रजनीकांत देवीदास श्रॉफ (व्यवसाय एवं उद्योग) और तरलोचन सिंह (पब्लिक अफेयर्स) को भी गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति के हाथों पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Comment