Latest News
Home शिक्षाविश्वविद्यालय काशी विद्यापीठ: परीक्षा की तैयारी पूरी, कुलपति ने बताई ये जरूरी बातें

काशी विद्यापीठ: परीक्षा की तैयारी पूरी, कुलपति ने बताई ये जरूरी बातें

by
Vice Chancellor Prof. Anand Tyagi

हात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षा और सेमेस्टर परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा से जुड़े हर बिंदु पर काम कर रहा है। टीकाकरण से लेकर प्रश्न पत्र बनाने तक का काम लगभग समाप्त हो चुका है। परीक्षा केंद्र भी तय कर लिए गए हैं। गुरुवार को काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर ये जानकारियां दी। कुलपति ने प्रेस कांफ्रेंस में परीक्षा के अलावा और भी कई विषयों पर बात की।

प्रो. त्यागी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि विश्वविद्यालय में 15 जुलाई से परीक्षाएं शुरू होंगी। जो कि 8 अगस्त तक चलेंगी। सभी परीक्षाओं की समय सारणी विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट (mgkvp.ac.in) पर अपलोड कर दी गई हैं।

विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के लिए वाराणसी समेत पांच जिलों में कुल 159 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण हुआ है। इनमें वाराणसी में 53 केंद्र, चंदौली में 29 केंद्र, भदोही में 15 केंद्र, मिर्जापुर में 38 केंद्र और सोनभद्र में 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कुलपति प्रो. त्यागी ने बताया कि उन्होंने खुद ही सभी केंद्रों पर बैठने की सीट और परीक्षार्थियों की संख्या का मिलान किया है।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान काशी विद्यापीठ के कुलपति, कुलसचिव और वित्त अधिकारी

परीक्षा केंद्रों पर सेनेटाइजर और मास्क की सुविधा:

कुलपति ने बताया कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा हॉल में दो परीक्षार्थियों के बीच की दूरी कम से कम 2 मीटर रखी जाएगी। महामारी से बचाव के लिए हर परीक्षा केंद्र के हर कक्षा में सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही मास्क भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

परीक्षा के अलावा इस प्रेस कांफ्रेंस में कुलपति प्रो. त्यागी ने अन्य कई मुद्दों पर भी बातें की। उन्होंने बताया की विद्यार्थियों की समस्याओं के निवारण के लिए एक ग्रीवेंस सेल बनाया गया है। जहां कोई भी विद्यार्थी विश्वविद्यालय संबंधी अपनी कोई भी परेशानी बता सकेगा। जिसके बाद निश्चित समय के अंतर्गत उस पर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Comment