Latest News
Home शिक्षाविश्वविद्यालय काशी विद्यापीठ में आधे से ज्यादा पाठ्यक्रमों में नहीं होगी प्रवेश परीक्षा, मेरिट से होगा दाखिला

काशी विद्यापीठ में आधे से ज्यादा पाठ्यक्रमों में नहीं होगी प्रवेश परीक्षा, मेरिट से होगा दाखिला

by
MGKVP admission courses list

हात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय का प्रवेश परीक्षा नजदीक आ चुका है। विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन किए जा रहे हैं। 15 जुलाई तक विद्यार्थियों के पास आवेदन करने का आखिरी मौका है। इससे पहले विश्वविद्यालय की ओर से एक सूची जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि कौन से कोर्स हैं जिनके लिए प्रवेश परीक्षा होगी और किनके लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी?

दरअसल कोरोना महामारी और अन्य वजहों से इस बार आवेदन करने वालों की संख्या कम है। कई ऐसे पाठ्यक्रम हैं जिनमें आवेदनकर्ताओं की संख्या कुल सीटों की संख्या से भी कम है। तो कई पाठ्यक्रमों में आवेदनकर्ताओं की संख्या कुल सीटों की संख्या के दोगुने से कम है।

ऐसे कोर्स में इस साल प्रवेश परीक्षा नहीं कराई जाएगी। इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन मेरिट के आधार पर ली जा सकती है। या फिर सीधे प्रवेश दिया जा सकता है। ऐसे पाठ्यक्रमों की कुल संख्या 30 है। जिनके प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। एडमिशन बगैर प्रवेश परीक्षा के ही होगी। जबकि कुल 29 पाठ्यक्रम ऐसे हैं जिनमें प्रवेश परीक्षा होनी है।

तीस हजार से ज्यादा आवेदन:

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 2021-22 सत्र के प्रवेश परीक्षा के लिए लगभग 30 हजार से ज्यादा बच्चों ने आवेदन किया है। बता दें कि इस बार काशी विद्यापीठ में प्रवेश के लिए कुल 33,026 छात्र छात्राओं ने आवेदन किए हैं। सबसे ज्यादा आवेदन B.A. में है। कुल 7,019. जबकि B.Com. दूसरे पायदान पर है। इसमें कुल 6,695 आवेदन आए हैं।

Related Articles

Leave a Comment