Latest News
Home मनोरंजनफिल्म दुनिया के रंगमंच पर खत्म हुआ दिलीप साब का किरदार, यादें हो गईं अमर

दुनिया के रंगमंच पर खत्म हुआ दिलीप साब का किरदार, यादें हो गईं अमर

by
Dilip Kumar Various characters (Photo: Twitter)

सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार अब नहीं रहे। लंबे समय से बीमारियों से जूझ रहे दिलीप कुमार बुधवार की सुबह दुनिया को अलविदा कह गए। 98 साल की उम्र में आज उनका निधन हो गया। मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। इसी के साथ दुनिया के रंगमंच से एक महान किरदार आज समाप्त हो गया। उसके दर्शकों और

तबियत बिगड़ने के चलते दिलीप कुमार को हिंदुजा अस्पताल में ICU में भर्ती कराया गया था। उनका स्वास्थ्य लंबे समय से खराब था। पिछले कुछ महीनों में उन्हें कई बार अस्पताल जाना पड़ा था। सांस लेने की समस्या से वो लगातार जूझ रहे थे। हालांकि बीच में उनकी तबियत में कुछ स्थिरता आई थी।

सिनेमा जगत के “Tragedy King” के नाम से मशहूर दिलीप कुमार को लोग बड़े इज्जत से दिलीप साब कहा करते थे। फिल्मी पर्दे पर उन्होंने जीवन की हकीकतों को उतारा था। अपने लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने कई तरह के किरदार निभाए। दिलीप कुमार अब जीवित नहीं रहे। लेकिन उनकी फिल्में और उनके किरदार हमेशा जीवित रहेंगे। उनके चाहने वालों के दिल में उनकी यादें हमेशा सांस लेती रहेगी।

Tragedy King के जाने की Tragedy:

दिलीप कुमार सिर्फ फिल्मी सितारे ही नहीं थे। बल्कि भाईचारे के जीते जागते राजदूत थे। ब्रिटिश भारत के पेशावर में जन्मे यूसुफ खान हिन्दी सिनेमा में दिलीप कुमार बने। साल दर साल उन्होंने सैकड़ों फिल्में की। आज उनके निधन पर हर कोई शोक में डूबा है।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके निधन पर शोक जताते हुए लिखा है कि “उनके निधन के साथ ही एक युग समाप्त हो गया।”

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा है कि “उनका जाना सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया है। राहुल गांधी ने लिखा है कि “भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को आने वाली पीढ़ियों तक याद किया जाएगा।”

सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया है कि “एक संस्थान चला गया। जब भी भारतीय सिनेमा का इतिहास लिखा जाएगा, वो दिलीप कुमार के पहले और दिलीप कुमार के बाद के रूप में होगा।”

Related Articles

Leave a Comment