Latest News
Home खेल गाबा की हार नहीं भूल पाएंगे कंगारू, ऑस्ट्रेलियाई “टीम” को होगी “पेन”

गाबा की हार नहीं भूल पाएंगे कंगारू, ऑस्ट्रेलियाई “टीम” को होगी “पेन”

by Khabartakmedia

गाबा, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का अभेद्य दुर्ग। जिसे नहीं भेद सका था दुनिया का कोई भी देश। पिछले 5-10 सालों में नहीं बल्कि 33 सालों से। दुनिया भर के क्रिकेट खेलने वाले देश जब भी ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर गाबा में टकराए हार कर ही आए। यही तो वो तथ्य था जिस पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टीम पेन को घमंड था। इसीलिए पेन ने पिछले मुकाबले में भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को फब्तियां कसी थी। पेन ने गाबा के घमंड से ही कहा था कि “हम गाबा टेस्ट का इंतजार कर रहे हैं।”
भारतीय क्रिकेट टीम के नए लड़कों ने गाबा का घमंड चकनाचूर कर दिया। कंगारुओं के गाबा नाम के इस किले को जीत लिया।

भारत के उभरते युवा क्रिकेटर पंत और सिराज

ऐसे जीता कि ऑस्ट्रेलिया कभी भूल नहीं सकेगी। भारत भी नहीं भूलेगा अपने इन युवा खेवनहारों को। नहीं भूलेगी दुनिया भी इस भारतीय क्रिकेट टीम के जुझारूपन को, जज्बे को। दर्जन के भाव में खिलाड़ी चोटिल हैं। कुछ बड़े खिलाड़ी पहले ही टीम का साथ छोड़ चुके थे। चार मैचों की इस सीरीज में पहला ही मैच बुरी तरह से हार गए थे। महज़ 36 रन पर पूरा भारतीय खेमा पवेलियन लौट चुका था। लेकिन एक कप्तान सामने आया। अजिंक्य रहाणे। रहाणे ने मोर्चा संभाला। चल पड़े नए प्रतिभाओं के दम पर दुनिया के सबसे बेहतरीन टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने।
पीछे पलट कर नहीं देखा। खेलते गए और जीतते गए। हर मुकाबले में नहीं बल्कि हर पारी में एक नया सितारा उभर कर सामने आया। जिसने भारत की स्थिति मजबूत की। सिराज, शार्दूल, सुंदर, नटराजन, गिल, पंत। युवाओं की टोली ने विरोधी खेमे की नींद ही उड़ा दी। अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा ये उन अनुभवी खिलाड़ियों की डोर थी जिसने नए लड़कों को बांधे रखा।

जीत के जश्न में भारतीय टीम

जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में चौथा टेस्ट मैच जीता तो यह सीरीज भी भारत की झोली में 2-1 से आ गई। पुराने किस्से ध्वस्त हुए और नए रिकॉर्ड बने। चौथी पारी में तीन सौ से अधिक का लक्ष्य हासिल करना। गाबा में ऑस्ट्रेलिया को हरा देना। लगातार दूसरी टेस्ट श्रृंखला ऑस्ट्रेलिया में जाकर उसी के खिलाफ जीतना। ये सब वो कीर्तिमान हैं जो आज गढ़े गए हैं। दुनिया भर से लोग भारतीय टीम को बधाई दे रहे हैं, तारीफ कर रहे हैं। हर क्षेत्र के लोग इस जीत पर बोल रहे हैं।
भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट किया है कि “WHAT A WIN!!! Yessssss. To everyone who doubted us after Adelaide, stand up and take notice. Exemplary performance but the grit and determination was the standout for us the whole way. Well done to all the boys and the management. Enjoy this historic feat lads. Cheers.

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया है कि “EVERY SESSION WE DISCOVERED A NEW HERO. Every time we got hit, we stayed put & stood taller. We pushed boundaries of belief to play fearless but not careless cricket. Injuries & uncertainties were countered with poise & confidence. One of the greatest series wins! Congrats India.

Related Articles

Leave a Comment