Latest News
Home ताजा खबर IIT दिल्ली की प्रोफेसर ने बनाया शाकाहारी मांस और मछली, मिला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

IIT दिल्ली की प्रोफेसर ने बनाया शाकाहारी मांस और मछली, मिला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

by Khabartakmedia

आईआईटी दिल्ली की एक प्रोफेसर ने अपने सालों की शोध और अध्ययन के बाद ऐसा मांस (मीट) और मछली तैयार किया है जो बिल्कुल शाकाहारी है। आईआईटी दिल्ली की प्रोफेसर काव्या ने प्रयोगशाला में ही मांस और मछली बनाया है जो शाकाहारी लोगों के लिए है। प्रो. काव्या द्वारा बनाया गया यह मांस और मछली स्वाद और पोषण में हूबहू असली मुर्गे के मांस और प्राकृतिक मछली की तरह ही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इनके पोषण और स्वाद की जांच के बाद इसे प्रामाणिक साबित किया गया है।

प्रो. काव्या और उनकी टीम (फोटो: दैनिक भास्कर)

प्रो. काव्या को इस काम के लिए यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) की ओर से पुरस्कृत भी किया गया है। इस शाकाहारी मांस और मछली के निर्माण के बाद इनकी परख करने के लिए यूएन की एक टीम दिल्ली आईआईटी के सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी का दौरा करने भी पहुंची थी। इस जांच में प्रो. काव्या की यह कलात्मक आविष्कार पूर्णतया सही पाई गई।
गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही इसी प्रकार से शाकाहारी अंडे का भी निर्माण किया गया था। अब ऐसे अंडे बाजार में चलन में भी हैं। इस प्रकार के उत्पादन उन लोगों के लिए ख़ास तौर पर लाभदायक है जिन्हें डॉक्टर्स की सलाह पर मांस या मछली का सेवन करना होता है लेकिन शाकाहारी होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते हैं।

Related Articles

Leave a Comment