Latest News
Home ताजा खबर बड़ी खबर: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में लगाया ESM ACT, क्या होगा असर? पूरी जानकारी

बड़ी खबर: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में लगाया ESM ACT, क्या होगा असर? पूरी जानकारी

by Khabartakmedia

ESMA in Uttar Pradesh. उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पूरे प्रदेश में आज ESMA ACT लागू कर दिया है। इस एक्ट के लागू हो जाने के बाद पूरे प्रदेश में अगले छह महीने तक कोई भी हड़ताल नहीं हो सकेगा। योगी आदित्यनाथ सरकार के इस फरमान को प्रदेश की राज्यपाल ने भी अनुमति दे दी है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी सरकार के इस फैसले पर मुहर लगा दी है।

उत्तर प्रदेश में ESMA ACT लागू होने की कुछ खास वजहें हैं। आने वाले दिनों में स्वास्थ्य और ऊर्जा विभाग से जुड़े कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने की आशंका जताई जा रही थी। ये कर्मचारी अपनी अपनी मांगों को लेकर नाराज़ हैं। इसलिए पूरी संभावना थी कि इन दो बड़े विभागों के कर्मचारी हड़ताल कर सकते हैं।

क्या है ESMA:

ESMA का पूरा नाम है, Essential Services Maintenance Act. इस कानून को भारत की संसद ने बनाया है। जिसके तहत किसी भी स्थिति में राज्य व देश में आवश्यक सेवाओं को जारी रखा जाता है। यदि कोई भी व्यक्ति इन सेवाओं के जारी रखने में रोड़ा अटकाता है तो राज्य उस पर कार्रवाई कर सकती है।

हालांकि सीधा सा दिखने वाला कानून बेहद कठोर व घातक है। अक्सर इसका इस्तेमाल सरकारें हड़तालों व प्रदर्शनों को दबाने के लिए करती हैं। जिस विभाग के लोग हड़ताल करेंगे वो सेवा खुद ब खुद रुक जाएगी। ऐसे में ये ESMA का उल्लंघन होगा। जिसके बाद सरकार कठोर से कठोर कार्रवाई कर सकती है।

अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ESMA लागू किया है। जिसका मतलब है कि अगले छह महीनों तक प्रदेश में किसी भी तरह की हड़ताल संभव नहीं है।

Related Articles

Leave a Comment