Latest News
Home शिक्षा बनना चाहते हैं शिक्षक और करना है TET तो ये खबर आपके लिए, हुआ बड़ा बदलाव!

बनना चाहते हैं शिक्षक और करना है TET तो ये खबर आपके लिए, हुआ बड़ा बदलाव!

by Khabartakmedia
teacher eligibility test

स्कूलों में पढ़ाने के लिए यानी कि शिक्षक बनने के लिए अब कई परीक्षाएं पास करनी होती है। शिक्षक भर्ती की परीक्षाओं में बैठने के लिए भी कई परीक्षाओं से गुजरना होता है। शिक्षक पात्रता परीक्षा उन्हीं में से एक है। Teacher Eligibility Test (TET) या फिर चलाऊ भाषा में टेट।

टीईटी को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। एक बदलाव किया गया है जो शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल लाखों लोगों को राहत दे जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय ने टीईटी की वैधता की समय सीमा समाप्त कर दी है। यानी कि अब टीईटी की वैधता जीवन भर के लिए कर दी गई है। सीधे-सीधे कहें कि लाइफटाइम। पहले टीईटी की वैधता सात साल तक के लिए ही थी। परीक्षा पास होने के बाद सात साल तक ही यह मान्य होता था। लेकिन अब यह हमेशा मान्य होगा। समय और साल का कोई बंधन नहीं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

कब से लागू होगा नया नियम:

टीईटी की वैधता को लेकर यह आदेश आज से या आने वाले दिनों से लागू नहीं होगा। बल्कि बीते समय से ही इसे प्रभावी बनाया जाएगा। एक टाइमलाइन तय की गई है। टाइमलाइन है 11 फरवरी, 2011. इस तारीख के बाद जितने लोगों ने टीईटी परीक्षा पास की है उन सभी पर ये आदेश प्रभावी होगा। 11 फरवरी, 2011 के बाद टीईटी पास करने वालों के प्रमाण पत्र की मान्यता हमेशा होगी।

गौरतलब है कि 11 फरवरी, 2011 को ही National Council for Teacher Education (NCTE) ने एक नया नियम बनाया था। NCTE ने टीईटी परीक्षा कराने की जिम्मेदारी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सौंप दी थी। साथ ही यह भी तय हुआ था कि टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता परीक्षा पास करने की तारीख से अगले सात साल तक होगी।

NCTE का टीईटी प्रमाण पत्र से जुड़ा नियम आज बदल दिया गया। साथ सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी सूचना दे दी गई है। सभी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश अब इन नए नियमों के तहत काम करेंगे। साथ टीईटी के नए प्रमाण पत्र जारी करेंगे।

Related Articles

Leave a Comment