Latest News
Home कोरोना वायरस पिछले चौबीस घंटे में दो लाख से कम मिले नए कोरोना संक्रमित, ढलान पर दूसरी लहर?

पिछले चौबीस घंटे में दो लाख से कम मिले नए कोरोना संक्रमित, ढलान पर दूसरी लहर?

by Khabartakmedia
corona virus

Covid-19 India. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। अब धीरे धीरे दूसरी लहर का असर कम होता जा रहा है। स्थिति सामान्य होने की जाती दिख रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार हर रोज Covid-19 के नए मरीजों की संख्या घट रही है। सक्रिय मामलों की संख्या में भी कमी आ रही है। लेकिन सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि हर दिन इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। भारत में कोरोना की जद में आने से अभी भी बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार की सुबह कोरोना संक्रमण का लेखा जोखा जारी किया है। देश भर में पिछले चौबीस घंटे में 1,86,364 नए संक्रमितों की पहचान हुई है। जबकि इसी दौरान तीन हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। पिछले चौबीस घंटे में कोरोना के चलते 3,660 लोगों की मौत हुई है। नए कोरोना मरीजों से अधिक लोग अस्पताल से ठीक होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। पिछले एक दिन में इस बीमारी को 2,59,459 ने मात दी है।

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 23,43,152 हो गई है। एक आंकड़ा Covid-19 के टीकाकरण से भी जुड़ा है। अब तक पूरे देश में 20,57,20,660 लोगों को टीका लगाई जा चुकी है। हालांकि इसमें पहली डोज व दूसरी डोज लगवाने वाले सभी लोग शामिल हैं।

तीसरे लहर की तैयारी:

फिलहाल भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक अब दूसरी लहर अपने ढलान पर है। आंकड़े भी इस बात की तस्दीक कर रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि संकट पूरी तरह से टल गया है। इसके बाद तीसरे लहर के आने की पूरी संभावना है। ऐसे में केंद्र व राज्य सरकारों को इससे निपटने की तैयारी करनी होगी। विभिन्न राज्यों में तीसरे लहर को लेकर तैयारी शुरू भी हो गई है। स्वास्थ्य व्यवस्था पुख्ता ना होने का परिणाम भारत ने इस दूसरी लहर में भुगता है।

Related Articles

Leave a Comment