Latest News
Home कोरोना वायरस बंपर सेल की तरह देश में टीकाकरण, एक ही दिन में न्यूजीलैंड की आबादी से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन!

बंपर सेल की तरह देश में टीकाकरण, एक ही दिन में न्यूजीलैंड की आबादी से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन!

by
Corona Vaccination

Corona Vaccination In India. सोमवार यानी 21 जून का दिन भारत के लिए कई मामलों में खास रहा। एक तरफ आज देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम रही। तो दूसरी ओर कोरोना के टीकाकरण की भी धूम रही। Covid-19 टीकाकरण के मामले में आज भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अब तक मंद गति से चल रही टीकाकरण को आज पंख से लगे हैं।

देशभर में आज लगभग 81 लाख लोगों को कोरोना की टीका लगाई गई है। खबर लिखे जाने तक CoWin एप्प की अपडेट के मुताबिक कुल 80,96,492 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इनमें 73 लाख से अधिक (73,39,370) लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक लगाई गई है। जबकि 7 लाख से ज्यादा (7,57,122) लोगों को टीके की दूसरी खुराक लगाई गई है।

बता दें कि अभी इस आंकड़े में थोड़े बहुत बदलाव होने के आसार हैं। देर रात तक यह संख्या कुछ और आगे बढ़ सकती है।

नई टीकाकरण नीति का असर:

गौरतलब है कि आज से भारत में नई टीकाकरण रणनीति अपनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले भाषण में यह बात कही थी कि “21 जून से केंद्र सरकार नए टीकाकरण नीति को लागू करेगी।” जिसके मुताबिक देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को मुफ्त कोरोना टीका लगाई जा रही है।

केंद्र सरकार की इस नई टीकाकरण नीति में सबसे बड़ा बदलाव है टीके की खरीद और वितरण को लेकर। आज से देश के हर राज्य में केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई कोरोना टीका लगाई जा रही है। केंद्र सरकार ही टीका बनाने वाली कंपनियों से खरीददारी कर रही है। फिर एक तय मानक के अनुसार सभी राज्यों को टीके की खेप भेजी जा रही है।

जाहिर है कि इससे पहले तक राज्य सरकारें खुद कोरोना टीका खरीद रही थीं। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा हो रही वितरण के कारण टीकाकरण में यह तेजी आई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के रिकॉर्डतोड़ टीकाकरण को लेकर एक ट्वीट भी किया है।

Related Articles

Leave a Comment