Latest News
Home पूर्वांचल की खबरवाराणसी CM योगी आदित्यनाथ ने की स्मार्ट सिटी के ड्रोन ऑपरेशन की शुरुआत, होगा सैनीटाईजेशन का काम

CM योगी आदित्यनाथ ने की स्मार्ट सिटी के ड्रोन ऑपरेशन की शुरुआत, होगा सैनीटाईजेशन का काम

by Khabartakmedia

CM Yogi Adityanath Varanasi. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री ने यहां ड्रोन ऑपरेशन की शुरुआत की। यह ड्रोन ऑपरेशन स्मार्ट सिटी वाराणसी द्वारा चलाया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसकी शुरुआत शिवपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से की। वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा कोविड-19 की दूसरी लहर के कुशल प्रबंधन के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। चेन्नई की गरुड़ एयरोस्पेस नाम की कंपनी की सहायता से तीन प्रकार के ड्रोन की व्यवस्था रखी गयी है। जिनके द्वारा सार्वजनिक सम्बोधन, गंगा तट व घाटों की निगरानी, दवा एवं जनजागरूकता सम्बंधित सामग्रियों का वितरण किया जाएगा।

बीते वर्ष लॉकडाउन के दौरान वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा ड्रोन से 2750 एकड़ से अधिक क्षेत्र में सैनीटाईजेशन का काम किया गया था। वाराणसी स्मार्ट सिटी के नगर आयुक्त/सीईओ गौरांग राठी द्वारा ड्रोन की उपयोगिताओं के बारे में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराया गया। साथ ही उनके सामने ड्रोन को संचालित भी किया गया।

क्या है ड्रोन की खासियत:

ये ड्रोन 1000 मी. की परिधि में उड़ सकते हैं। इनकी गति 10-12 मी. प्रति सेकंड है। इन्हें 120 मी. तक की ऊंचाई तक उड़ाया जा सकता है। सैनीटाईजेशन में उपयोग होने वाले ड्रोन में 10 लीटर की क्षमता वाला एक टैंक है, जिसे सोडियम हाइपोक्लोराईड आदि द्वारा भर के सैनीटाईजेशन किया जाएगा। नगर निगम की सीमा में जोड़े गए नए क्षेत्रों, कन्टेनमेंट जोन एवं जिन स्थानों पर सैनीटाईजेशन मशीन का जाना कठिन है वहां सैनीटाईजेशन का काम ड्रोन द्वारा ही होगा।

इस शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान वाराणसी के कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। साथ ही वाराणसी स्मार्ट सिटी के मण्डलायुक्त/अध्यक्ष दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Comment