Latest News
Home Uncategorizedसीमा विवाद अरुणाचल प्रदेश में चीन ने बसाया नया गांव? रिपोर्ट से हुआ खुलासा

अरुणाचल प्रदेश में चीन ने बसाया नया गांव? रिपोर्ट से हुआ खुलासा

by Khabartakmedia

चीन और भारत के बीच सीमा विवाद थमने का नाम नहीं ले रही है। दोनों देशों के बीच तल्खी चल रही है। ये और बात है कि देश में चल रही कई मुद्दों के तह में चीन मसला छुप गया है। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट ने अब सबके कान खड़े कर दिए हैं। विष्णु सोम की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के भीतर एक नया गांव बसा दिया है। खबर की मानें तो यह काम पिछले साल के नवम्बर महीने से चल रहा था। यह खुलासा एक सैटेलाइट तस्वीर के जरिए हुई है। चौंकाने देने वाली यह तस्वीरें Planet Labs Inc द्वारा ली गई हैं। तस्वीर से पता चलता है कि चीन का बसाया हुआ यह गांव भारत की वास्तविक सीमा रेखा से लगभग साढ़े चार किलोमीटर भीतर है। गांव में 100 के करीब घर बनाए गए हैं। यह गांव सुबनशिरी जिले के त्सारी चू नदी के किनारे पर है।

तुलनात्मक तस्वीर अगस्त, 2019 और नवंबर, 2020 के बीच की

चीन लंबे समय से इस क्षेत्र में निर्माण कार्य कर रहा है। खुद भारत सरकार ने भी इस बात को स्वीकार किया था कि इस क्षेत्र में चीन आक्रामक तरीके से निर्माण कार्य चला रहा है। गौरतलब है कि अरूणाचल प्रदेश से भाजपा के सांसद तपिर गाव ने प्रदेश में चीन की घुसपैठ को लेकर चेताया था। उन्होंने कहा है कि चीन द्वारा जो गांव बसाया गया है उसमें एक दो लेन की एक सड़क भी है और निर्माण कार्य चीन की ओर से अभी भी जारी है।
बता दें कि भारत और चीन के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। लेकिन दोनों देशों में अब तक सहमति नहीं बन सकी है। दोनों देश सीमा विवाद को लेकर किसी समाधान तक नहीं पहुंच सके हैं। दोनों देश लगातार सीमा पर अपनी ताकत बढ़ाने में लगे हुए हैं। चीन की आक्रामकता भारत के लिए चिंता का विषय है। चीन द्वारा किया अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ भारत के लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है। अब देखना होगा कि इस खबर के आने के बाद भारत सरकार क्या रुख अपनाती है।

Related Articles

Leave a Comment