Latest News
Home कोरोना वायरस प्राइवेट अस्पतालों में इस दाम पर मिलेगी टीका, सरकार ने तय की कीमत!

प्राइवेट अस्पतालों में इस दाम पर मिलेगी टीका, सरकार ने तय की कीमत!

by Khabartakmedia
Covishield

Corona Vaccine Price. केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना की टीका का दाम तय कर दिया है। केंद्र सरकार ने टीके के एक खुराक की अधिकतम कीमत तय की है। सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य के भीतर ही निजी अस्पताल किसी भी व्यक्ति को कोरोना की टीका लगाएंगे। इसमें तीन टीकों की कीमत तय की गई है। Covishield, Covaxin और Sputnik-V.

कोवैक्सीन (फाइल फोटो

प्राइवेट अस्पतालों में कोविशील्ड की अधिकतम कीमत होगी 780 रुपए। कोवैक्सीन मिलेगी अधिकतम 1410 रुपए में। जबकि स्पूतनिक-V के लिए ज्यादा से ज्यादा 1145 रुपए लगेंगे। केंद्र सरकार ने साफ किया है कि ये दाम अधिकतम है। यानी कि प्राइवेट अस्पताल इससे ज्यादा पैसा किसी भी व्यक्ति से नहीं ले सकते हैं।

स्पूतनिक V (फाइल फोटो)

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए दाम में ही 5% जीएसटी और 150 रु सर्विस चार्ज शामिल है। मतलब कि सर्विस चार्ज के नाम पर भी प्राइवेट अस्पताल किसी व्यक्ति से लूट खसोट नहीं मचाएंगे।

पीएम ने किया था ऐलान:

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत सोमवार को देश को संबोधित किया था। अपने इसी भाषण में पीएम मोदी ने सरकार की नई टीकाकरण नीतियों का ऐलान किया था। पीएम ने कहा था कि प्राइवेट अस्पताल टीका निर्माता कंपनियों से 25 फीसदी टीका खरीद सकेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा था कि यदि कोई व्यक्ति प्राइवेट अस्पताल में टीका लगवाना चाहता है तो उसका ख्याल भी रखा गया है। सरकार ने तय किया है कि कोई भी प्राइवेट अस्पताल किसी भी व्यक्ति से टीका लगाने के लिए 150 रुपए से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेंगी।

Related Articles

Leave a Comment