Latest News
Home ताजा खबर प्रधानमंत्री की बैठक में बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला, एक रद्द और एक हुई स्थगित!

प्रधानमंत्री की बैठक में बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला, एक रद्द और एक हुई स्थगित!

by Khabartakmedia

CBSE board exams cancelled. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बुधवार को दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी शामिल थे। इस बैठक में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं पर पुनर्विचार किया जाना था। देशभर में कोविड-19 संक्रमण के खौफनाक मंजर के बीच परीक्षा कराने के फैसले पर यहां विचार किया गया।

केंद्र सरकार ने इस बैठक में कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का ऐलान किया है। यानी कि इस साल कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी। सीबीएसई अपने हिसाब से कुछ मापदंड तय करेगा। जिसके आधार पर कक्षा 10 के छात्रों को अंक दिए जाएंगे। बता दें कि 10 वीं की परीक्षा अगले महीने की 4 मई से शुरू होने वाली थी। जो कि 14 जून तक जारी रहती।

कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को फिलहाल टालने का फैसला किया गया है। आने वाले 1 मई को कोविड-19 की स्थिति पर बैठक होगी। उसके बाद 12 वीं के परीक्षा की तारीख पर विचार किया जाएगा। सरकार ने फैसला किया है कि 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी। बल्कि स्थिति सुधरने पर परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। गौरतलब है कि 12 बोर्ड की परीक्षा भी 4 मई से ही शुरू होने वाली थी।

प्रियंका गांधी ने लिखा था शिक्षा मंत्री को पत्र:

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा लहर चल रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस बार ज्यादा घातक तरीके से कोविड का असर देखने को मिल रहा है। हर रोज एक लाख से अधिक मरीज मिल रहे हैं। आज भी 1 लाख 80 हजार से अधिक कोविड संक्रमित सामने आए हैं। इसी को लेकर पिछले कई दिनों से परीक्षा रद्द करने की मांग उठ रही थी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने परीक्षाओं पर पुनर्विचार करने के लिए शिक्षा मंत्री को पत्र भी लिखा था। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी परीक्षा रद्द करने की मांग की थी। इसके अलावा ट्विटर पर लगातार हैशटैग ट्रेंड कराए जा रहे थे। ताकि सरकार बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दे।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Comment