Latest News
Home ताजा खबर ट्विटर भाजपा नेताओं के पोस्ट से हटाए ‘Manipulated Media’ का टैग, सरकार का फरमान, जानें पूरा मामला

ट्विटर भाजपा नेताओं के पोस्ट से हटाए ‘Manipulated Media’ का टैग, सरकार का फरमान, जानें पूरा मामला

by Khabartakmedia
twitter

केंद्र सरकार ने ट्विटर से भाजपा नेताओं की पोस्ट से ‘Manipulated Media’ का टैग हटाने को कहा है। सरकार ने कहा है कि अभी मामले की जांच चल रही है। इसलिए ट्विटर भाजपा नेताओं के ट्वीट से इस टैग को हटा दे। ये खबर न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से आई है।

क्या है पूरा मामला:

ट्विटर ने शुक्रवार को ही भाजपा के कई नेताओं की पोस्ट पर एक टैग लगाया है। Manipulated Media. जिसका मतलब है कि ट्वीट में जो दावा किया गया है वो ‘Manipulated’ है। यानी कि उससे छेड़छाड़ की गई है। ट्विटर यह टैग तभी लगाता है जब किसी पोस्ट में शेयर की जा रही जानकारी भ्रामक हो। यदि किसी फोटो या डॉक्यूमेंट में फेरबदल करके उसे ट्वीट की जाती है तो ‘Manipulated Media’ का टैग लग जाता है।

संबित पात्रा के इस ट्वीट के निचले हिस्से में समय और तारीख के ठीक ऊपर ‘Manipulated Media’ का टैग लगा है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के एक ट्वीट पर भी ट्विटर ने ‘Manipulated Media’ का टैग लगा दिया है। इसके अलावा भाजपा समर्थक शेफाली वैद्या के इसी तरह की ट्वीट पर ये टैग लगा है। बता दें कि भाजपा नेता गत 18 मई से लगातार एक फर्जी डॉक्यूमेंट की स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं। भाजपा नेता इसे कांग्रेस की ‘Covid Toolkit’ बता रहे हैं। हालांकि अल्ट न्यूज की फैक्ट चेक में यह बात सामने आई थी कि यह पूरी तरह फर्जी है।

लाल घेरे में ‘Manipulated Media’ का टैग

कोविड टूलकिट का दावा:

भाजपा के नेताओं ने 18 मई को देदनादन एक डॉक्यूमेंट शेयर करने लगे। दावा किया गया कि यह कांग्रेस द्वारा तैयार की गई एक टूलकिट है। जिसके जरिए कोविड प्रबंधन के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी को घेरने की कोशिश करनी है। साथ ही भाजपा सरकार पर सवाल खड़े करने हैं। भाजपा ने दावा किया कि यह टूलकिट कांग्रेस ने बनाई है। कांग्रेस इसे देशभर में अपनाना चाहती है।

कांग्रेस ने अपनी ओर से इसे पूरी तरह बेबुनियाद और झूठा बताया। लेकिन भाजपा नेताओं और मीडिया चैनलों ने कांग्रेस को इस कथित टूलकिट के लिए खूब घेरा। कांग्रेस पर गंदी राजनीति का आरोप भी लगा। लेकिन पहले अल्ट न्यूज ने इस डॉक्यूमेंट की फैक्ट चेक कर इसे नकली साबित किया। उसके बाद ट्विटर ने ‘Manipulated Media’ का टैग लगाकर भी इसी बात की पुष्टि की।

Toolkit विवाद की फैक्ट चेक यहां पढ़िए, चौंक जाएंगे-

जब से यह टैग लगा है भाजपा नेताओं की पोल खुल गई है। भाजपा नेताओं का प्रोपेगैंडा सामने आ गया है। इसका असर सरकार की छवि पर भी पड़ रहा है। सवाल उठ रहा है कि जब केंद्र की भाजपा सरकार को कोविड प्रबंधन की नीतियों पर विचार करना चाहिए, तब वो विपक्षी पार्टी को बदनाम करने में लगी है। इन्हीं सब के बीच अब केंद्र सरकार ने ट्विटर से ‘Manipulated Media’ का टैग हटाने के लिए कह दिया है।

Related Articles

Leave a Comment