Latest News
Home कोरोना वायरस जानिए क्या है एंटी कोरोना दवा 2-DG, क्या हैं फायदे? स्वास्थ्य मंत्री और राजनाथ सिंह ने की है जारी

जानिए क्या है एंटी कोरोना दवा 2-DG, क्या हैं फायदे? स्वास्थ्य मंत्री और राजनाथ सिंह ने की है जारी

by Khabartakmedia

पूरी दुनिया पिछले एक साल से अधिक समय से कोरोना महामारी से जूझ रही है। विश्व के कई देशों ने इस संक्रमण से पार पा लिया है। लेकिन बहुत सारे देश अभी भी इस वायरस से निपटने में लगे हुए हैं। इनमें भारत भी शामिल है। भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर चल रही है। दूसरी लहर ने देशभर में भयानक स्थिति पैदा कर रखी है। चरमराई हुई स्वास्थ्य व्यवस्था ने इस आफत को और भी बढ़ावा दिया है।

भारत में कोरोना से बचाव के लिए आज एक दवाई लॉन्च की गई है। इस दवाई को बनाया है रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने। DRDO के मुख्यालय से आज इस दवाई को जारी किया गया है। इसका एंटी कोरोना दवा का नाम है 2-DG. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस दवाई को जारी किया है। आज 2-DG की पहली खेप जारी की गई है। जिसके तहत कुल 10,000 मरीजों को यह दवा दी जाएगी।

क्या है 2-DG:

2-DG एक एंटी कोरोना वायरस दवाई है। जिसे DRDO ने बनाया है। 2-DG का पूरा नाम है 2-डीऑक्सि-डी-ग्लूकोज। यह एक पाउडर है। जिसे डाक्टर की सलाह पर पानी में घोलकर पीना होता है। जाहिर है कि यह एक स्वदेशी दवाई है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इसके आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

2-DG दवा कोविड मरीजों को तेजी से ठीक होने में सहायता करेगा। साथ ही कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करेगा। गौरतलब है कि इस दवा को बनाने में DRDO के वैज्ञानिक कोरोना की पहली लहर के दौरान ही लग गए थे। दवा बनने के बाद देश के अलग अलग शहरों में इसका क्लीनिकल ट्रायल किया गया। पूरी प्रक्रिया के बाद अब यह दवाई जारी कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Comment