Latest News
Home ताजा खबर वाराणसी में तय हुआ एम्बुलेंस का किराया, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश!

वाराणसी में तय हुआ एम्बुलेंस का किराया, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश!

by Khabartakmedia

वाराणसी में मरीजों को ले जाने और ले आने के लिए एम्बुलेंस का किराया तय कर दिया गया है। वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शनिवार को यह कदम उठाया है। जिलाधिकारी ने पूरे जिले के लिए एम्बुलेंस का किराया प्रति किलोमीटर की दर से निश्चित कर दिया है। ताकि इस आफत के समय में कोई एम्बुलेंस मरीजों के परिजनों से मनमाना किराया ना वसूल सकें। जिलाधिकारी के इस फैसले के बाद किसी भी मरीज को अस्पताल या फिर अन्य स्थान तक ले जाने के लिए निर्धारित किराया देना होगा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने अलग अलग श्रेणी के एम्बुलेंस के लिए अलग अलग किराए तय किए हैं।

  • कोविड मरीजों हेतु ऑक्सीजन के बगैर एंबुलेंस 20 किलोमीटर की दूरी तक 1500 रुपया किराया देना होगा। इसके बाद की दूरी के लिए 15 रुपया प्रति किमी के हिसाब से किराया देना होगा।
  • ऑक्सीजन सहित एम्बुलेंस के लिए 20 किलोमीटर की दूरी तक 2000 रुपए किराया तय हुआ है। उसके बाद की दूरी के लिए 20 रुपया प्रति किमी के हिसाब से किराया देना होगा।
  • वेंटिलेटर सपोर्टेड/बाई पैम्प एंबुलेंस के लिए 20 किलोमीटर की दूरी तक 4000 रुपया किराया निर्धारित किया गया है। जबकि इसके बाद की दूरी के लिए 25 रुपया प्रति किमी की दर से भाड़ा निर्धारित किया गया है।
वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा (फ़ाइल फोटो)

बगैर कोविड संक्रमित मरीजों के लिए भी तय हुआ किराया:

वाराणसी के जिलाधिकारी ने लगे हाथों वैसे मरीजों के लिए भी किराया का झंझट सुलझा दिया है, जो कोविड संक्रमित नहीं हैं।

  • नॉन कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन वाले एंबुलेंस का किराया 20 किलोमीटर की दूरी तक 900 रुपया देना होगा। जबकि इसके बाद की दूरी के लिए 14 रुपया प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान करना होगा।
  • ऑक्सीजन युक्त एंबुलेंस का किराया 20 किलोमीटर की दूरी तक 1200 रुपया निर्धारित हुआ है। इसके बाद 16 रुपया प्रति किलोमीटर की दर से किराया तय किया गया है।
  • वेंटीलेटर सपोर्टेड बाई पैम्प एंबुलेंस 20 किलोमीटर की दूरी तक 2500 लेंगे। जबकि इसके बाद की दूरी के लिए 20 रुपया प्रति किलोमीटर की दर से किराया निर्धारित किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा है कि मरीज को अस्पताल से पहुंचने के बाद एम्बुलेंस की वापसी का किराया नहीं लिया जाएगा। किसी भी सूरत में दोहरा किराया नहीं लिया जाना चाहिए।

शव वाहन का किराया भी हुआ तय:

मरीजों को अस्पताल ले जाने या फिर अस्पताल से घर पहुंचाने के अलावा भी एक और काम है जो एम्बुलेंस खूब कर रहे हैं। कोविड से जान गंवाने वाले लोगों को अस्पताल से श्मशान तक ले जाने का काम। इस मामले में भी एम्बुलेंस मालिकों और चालकों ने लोगों से खूब पैसे वसूल किए हैं। इसलिए जिलाधिकारी ने आज इसके लिए भी एम्बुलेंस का किराया तय कर दिया है।

  • कोविड शव वाहन के लिये 20 किलोमीटर दूरी तक 1500 रुपया किराया होगा। इसके बाद की दूरी के लिए 15 रुपया प्रति किमी की दर से भाड़ा देना होगा।
  • नॉन कोविड शव वाहन हेतु 20 किलोमीटर की दूरी तक 1000 रुपए देने होंगे। जबकि इसके बाद 12 रुपए प्रति किमी की दर से किराया देय होगा।

Related Articles

Leave a Comment