Latest News
Home प्रादेशिक खबरेंकश्मीर जम्मू- कश्मीर में दोबारा शुरू होगी 4G इंटरनेट सुविधा, डेढ़ साल बाद घाटी से हटेगी यह पाबंदी!

जम्मू- कश्मीर में दोबारा शुरू होगी 4G इंटरनेट सुविधा, डेढ़ साल बाद घाटी से हटेगी यह पाबंदी!

by Khabartakmedia

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से 4G इंटरनेट की सुविधा बहाल की जाएगी। जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने शुक्रवार को यह ऐलान किया है। रोहित कंसल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि “4G mobile internet services being restored in entire J&K.”

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त, 2019 को धारा 370 को खत्म कर दिया गया था। साथ ही इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था। इसी दिन के बाद से यहां इंटरनेट की सुविधा पर पाबंदी लगाई गई थी। हालांकि 25 जनवरी, 2020 को जम्मू कश्मीर में 2G इंटरनेट सेवा की बहाली हो गई थी। केंद्र सरकार का कहना था कि तेज इंटरनेट से घाटी में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। पाकिस्तान इसके जरिए घाटी के नौजवानों को आतंक के राह पर ले जाने की साज़िश करेगा। जिससे जम्मू कश्मीर की शांति पर खतरा पैदा होगा।

पिछले साल के 16 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा शुरू की थी। ये दो जिले थे गंदरबल और ऊधमपुर। यह एक परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया था। लेकिन फिर बाद में सरकार ने आतंकी गतिविधियों की सूचना मिलने पर पूरे जम्मू-कश्मीर में यह व्यवस्था शुरू नहीं की।

इंटरनेट बहाली की मांग करते युवा (फोटो: the guardian)

इसी साल 22 जनवरी को प्रशासन ने इंटरनेट की हाई स्पीड पर 6 फरवरी तक के लिए रोक लगाया गया था। अब पूरे घाटी में तेज गति की इंटरनेट सेवा शुरू करने की घोषणा की गई है। हालांकि कोई निश्चित तारीख नहीं बताया गया है कि आखिर कब से यह फैसला लागू होगा। अब देखने वाली बात होगी कि क्या 6 फरवरी से ही जम्मू कश्मीर में लगभग डेढ़ सालों बाद 4G इंटरनेट सेवा बहाल की जाएगी।

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस मौके पर खुशी जाहिर की है। अब्दुल्ला ने ट्वीट कर 4G इंटरनेट की बहाली पर मुबारकबाद दिया है।

Related Articles

Leave a Comment