Latest News
Home शिक्षाविश्वविद्यालय काशी विद्यापीठ: दीक्षांत समारोह में आएंगी प्रदेश की राज्यपाल, जान लीजिए किसे मिलेगा गोल्ड मेडल

काशी विद्यापीठ: दीक्षांत समारोह में आएंगी प्रदेश की राज्यपाल, जान लीजिए किसे मिलेगा गोल्ड मेडल

by Khabartakmedia

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय के लिए 2 मार्च का दिन बेहद खास होने वाला है। विश्वविद्यालय में मंगलवार को 42 वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाना है। यह मौका ऐतिहासिक है। जिन छात्र छात्राओं को कल उपाधि और पदक दिए जाएंगे उनके लिए ये काफी रोमांचक पल होगा। विद्यापीठ ने अपने सौ साल पूरे कर लिए हैं। अब यह 101 वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है। इसलिए इस बार का दीक्षांत समारोह विशेष होगा।

दीक्षांत समारोह में स्नातक के 8 छात्राओं और 6 छात्रों को स्वर्ण पदक दिए जाएंगे। जबकि स्नातकोत्तर स्तर पर कुल 31 छात्राओं और 12 छात्रों को स्वर्ण पदक मिलेंगे। वहीं बात की जाए शीर्ष दस के सूची की तो स्नातक स्तर पर कुल 121 छात्राएं और 33 छात्र इसमें शामिल हैं। तो वहीं 297 छात्राएं और 120 छात्र स्नातकोत्तर के शीर्ष दस के हिस्सा हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान काशी विद्यापीठ के कुलपति

लड़कों से कोसों आगे लड़कियां:

विश्वविद्यालय में हर मामले में लड़कियां लड़कों से आगे हैं। इस बात का जिक्र सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टी. एन. सिंह ने भी किया। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र से एक बड़ा संदेश है। बेटियां भारत का नाम रौशन कर रही हैं। विद्यापीठ में भी वे आगे हैं। बता दें कि स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और डी. लिट. की को मिलाकर कुल 81,612 विद्यार्थियों को उपाधि हासिल होगी। इनमें 50,941 छात्राएं हैं जबकि 30,671 छात्र हैं। प्रतिशत देखा जाए तो जहां 37.58 फीसदी छात्रों को डिग्री मिलेगी तो 62.42 प्रतिशत छात्राओं को। टॉप दस की सूची में भी 73.20 प्रतिशत छात्राएं ही हैं। जबकि छात्र महज 26.80 प्रतिशत ही हैं।

दीक्षांत समारोह का आयोजन दोपहर 3 बजे से होगा। इस समारोह की अध्यक्षता करेंगी उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल। तो वहीं बतौर मुख्य अतिथि भारत सरकार में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सचिव आशुतोष शर्मा शामिल होंगे। समारोह की शुरुआत शैक्षिक शोभायात्रा से होगी। इसके बाद मंगलाचरण और कुलगीत के बाद विश्वविद्यालय के कुलपति स्वागत भाषण देंगे। इसके बाद उपाधि व पदक दिए जाएंगे। इसके बाद प्रो. आशुतोष शर्मा दीक्षांत भाषण देंगे। उनके बाद राज्य की राज्यपाल और विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल अध्यक्षीय भाषण देंगी। औपचारिक कार्यक्रम के मुताबिक कुलसचिव साहेब लाल मौर्य धन्यवाद ज्ञापन करेंगे। अंत में राष्ट्रगान होगा। फिर शैक्षिक शोभा यात्रा के जाने के साथ ही दीक्षांत समारोह का समापन होगा।

Related Articles

Leave a Comment