Latest News
Home ताजा खबर फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने बनाया पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन, धारा-370 की लड़ेंगे लड़ाई

फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने बनाया पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन, धारा-370 की लड़ेंगे लड़ाई

by Khabartakmedia

श्मीर घाटी में एक बार फिर से लगभग साल भर से अधिक समय के बाद राजनीतिक सक्रियता शुरू हो गई। घाटी में एक बार फिर आने वाले दिनों में राजनीतिक हलचल के आसार नजर आने लगे हैं।
गत बुधवार को नजरबंदी से बाहर निकलीं जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और एक समय पर भाजपा गठबंधन का हिस्सा रह चुकी पीडीपी की अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व में आज कश्मीरी नेताओं की एक बैठक हुई। इस बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके उमर अब्दुल्ला समेत कई कद्दावर नेता शामिल रहे। फारूक अब्दुल्ला के घर पर हुई इस बैठक में सभी ने मिलकर एक गठबंधन बनाया और कश्मीर को उसका हक दिलाने की लड़ाई लड़ने की बात तय हुई। फारूकअब्दुल्ला ने मीडिया को बताया कि “हमने इस गठबंधन को पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन का नाम दिया है। हमारी मांग हैं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को वो सारे अधिकार दिए जाएं जो हमसे छीने गए हैं। भारत सरकार राज्य के लोगों के उन अधिकारों को लौटाए जो उन्हें 5 अगस्त 2019 से पहले मिलते थे।”


गौरतलब है कि 5 अगस्त, 2019 को केंद्र की एनडीए सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा-370 खत्म कर दिया था और घाटी का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया गया था। साथ ही जम्मू कश्मीर राज्य को काटकर लद्दाख बनाया गया और इन दोनों को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया था। इसी दिन के बाद कश्मीर के सभी बड़े नेताओं को जिन्होंने इसका विरोध किया उसे गिरफ्तार कर लिया गया था या नजरबंद कर दिया गया था। अब ये नेता जब बाहर आए हैं तो कश्मीर को उसका पुराना हक दिलाने की लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।
हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन यह लड़ाई कैसे लड़ती है? बता दें कि इस गठबंधन के बनते ही इसका विरोध भी शुरू हो गया है। कश्मीर के डोगरा फ्रंट वर्कर्स ने जम्मू कश्मीर में आज एक धरना दिया और महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला की इस बैठक का विरोध किया साथ ही पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन को भी एक धोखा बताया।

Related Articles

Leave a Comment