Latest News
Home खेल मेलबर्न में भारत की “अजिंक्य” जीत, श्रृंखला बराबरी पर

मेलबर्न में भारत की “अजिंक्य” जीत, श्रृंखला बराबरी पर

by Khabartakmedia

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने कंगारू टीम को पटखनी दे दी है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मंगलवार को मैच के चौथे दिन आठ विकेटों से मात दी है। भारत की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो बने हैं कप्तान अजिंक्य रहाणे।
दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान टीम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने 10 विकेट के नुक़सान पर 195 रन बनाए। इसके बाद पहली में बल्लेबाजी करने के लिए उतरी भारतीय टीम। हालांकि भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल मिचेल स्टार्क की गेंद पर आउट हो गए। तीसरे स्थान पर खेलने आए चेतेश्वर पुजारा ने भी अपनी खराब फॉर्म को जारी रखते हुए जल्द ही विकेट गंवा दिया। लेकिन दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभाला। शुभमन अपने अर्धशतक से चूक गए मगर कप्तान रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ दिया। रहाणे की कप्तानी पारी की बदौलत भारत ने 10 विकेट खोकर 326 रन बनाए और 131 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

स्मिथ की खराब फॉर्म ऑस्ट्रेलिया को पड़ा महंगा:

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी के सामने ज्यादा देर टिक नहीं सके और महज 200 रन ही बना सके। भारत की ओर से हर गेंदबाज ने विकेट झटके और सबसे अधिक मोहम्मद सिराज ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। ऑस्ट्रेलियाई खेमे की सबसे बड़ी चिंता बनी उनके सबसे भरोसेमंद और पुख्ता बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की खराब फॉर्म। वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट के सबसे शानदार बल्लेबाज माने जाने वाले स्मिथ दूसरे टेस्ट में भी रनों की किल्लत से जूझते रहे। स्टीव स्मिथ पहली पारी में अश्विन की उछाल भरी गेंद को खेल नहीं सके और बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने खाता तो खोला मगर दहाई अंक तक भी नहीं पहुंचे और आठ रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की लेग स्टंप की गेंद पर बोल्ड हो गए।

भारत की खराब शुरुआत:

मयंक अग्रवाल (file photo)

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में अपने दो सौ रनों की बदौलत भारत के सामने महज 69 रनों का लक्ष्य रखा। दूसरी पारी में भारत ने एक बार फिर खराब शुरुआत की और मयंक अग्रवाल मिचेल स्टार्क की गेंद पर फिर से पवेलियन की राह चलते बने। चेतेश्वर पुजारा को भी पैट कमिंस ने सस्ते में निपटा दिया। हालांकि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और कप्तान अजिंक्य रहाणे मैदान पर डटे रहे और भारत को आठ विकेट से एक शानदार जीत दिला दी।
भारत इस समय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। जहां दोनों टीमें क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में एक दूसरे से भीड़ रही हैं। चार टेस्ट मैचों की सीरीज में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले मुकाबले में 10 विकेटों से करारी शिकस्त दी थी। पहले मैच में भारत की कप्तानी विराट कोहली कर रहे थे लेकिन वे भी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे थे। इस मैच में विराट निजी कारणों से भारत वापस आ गए। जिसके बाद कप्तानी का जिम्मा संभाला दाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने। दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जा रहा था। इस मुकाबले में भारत की जीत के बाद अब यह टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ी है और ऐसे में आगे सिडनी और ब्रिसबेन में होने वाले दोनों मुकाबले निर्णायक साबित होंगे।

Related Articles

Leave a Comment