Latest News
Home ताजा खबर भारत में कोरोना वैक्सीन को मिली मान्यता, पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत में कोरोना वैक्सीन को मिली मान्यता, पीएम मोदी ने दी बधाई

by Khabartakmedia

भारत में कोविड-19 को लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ने अपनी सहमति जता दी है। भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) वीजी सोमानी ने भारतीय सीरम संस्थान और भारत बायोटेक की कोरोना टीकाओं को मान्यता दे दी है। हालांकि इन टीकाओं का इस्तेमाल आपातकालीन स्थिति में ही किया जाएगा। डीसीजीआई ने वैक्सीन के पूरी तरह से सुरक्षित होने को लेकर कहा कि “यदि वैक्सीन को लेकर सुरक्षा संबंधी थोड़ी भी चिंता होती तो हम कभी भी कुछ भी मंजूर नहीं करते। टीके 100 फीसदी सुरक्षित हैं। हल्के बुखार, दर्द और एलर्जी जैसे कुछ दुष्प्रभाव हर टीका के लिए आम हैं।”

डीसीजीआई वीजी सोमानी (फोटो: ANI)


समाजवादी पार्टी के एक क्षेत्रीय नेता ने कहा था कि “क्या पता वैक्सीन लगाने पर लोग नपुंसक हो जाएं, कुछ भी हो सकता है!” इस पर डीसीजीआई ने कहा कि “यह बकवास भरी बात है। वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित है।”
डीसीजीआई कि मान्यता के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश को बधाई देते हुए कहा कि “एक उत्साही लड़ाई को मजबूत करने के लिए एक निर्णायक मोड़! DCGI ने भारत के सीरम संस्थान और भारत बायोटेक के टीकों को स्वीकृति प्रदान करते हुए स्वस्थ और COVID मुक्त राष्ट्र के लिए मार्ग को तेज किया है। भारत को बधाई। हमारे मेहनती वैज्ञानिकों और नवप्रवर्तनकर्ताओं को बधाई।”

कोरोना वायरस की वैक्सीन को मान्यता दिए जाने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस कदम का स्वागत किया है। डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक पूनम डॉ. खेत्रपाल सिंह ने कहा है कि “विश्व स्वास्थ्य संगठन #कोविड19 वैक्सीन के लिए भारत द्वारा आपातकालीन उपयोग के अधिकार देने के निर्णय का स्वागत करता है।”

Related Articles

Leave a Comment