Latest News
Home पूर्वांचल की खबर छात्र-छात्राओं की समस्या पर NSUI का पूर्वांचल दौरा सम्पन्न, छात्राओं की सुरक्षा पर दिया बल

छात्र-छात्राओं की समस्या पर NSUI का पूर्वांचल दौरा सम्पन्न, छात्राओं की सुरक्षा पर दिया बल

by

छात्र-छात्राओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ( NSUI ) का पूर्वांचल दौरा पूरा हो गया है। आज पूर्वांचल के अलग-अलग जगहों का दौरा समाप्त होने के बाद NSUI के राष्ट्रीय सचिव अविनाश यादव व प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वाराणसी के महानगर कांग्रेस कमेटी प्रेस वार्ता का आयोजन किया। एनएसयुआई ने अपने इस दौरे के बाद पांच सूत्रीय मांग पेश की है तथा संबंधित महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को ज्ञापन सौंपा है। अपने ज्ञापन में एनएसयूआई ने अपनी पांच सूत्रीय मुद्दों को बीस दिनों के भीतर सुलझाने की मांग की है तथा कार्रवाई नहीं होने पर प्रशासन का घेराव करने का अल्टिमेटम भी दिया है।

पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय सचिव अविनाश यादव ने कहा कि “कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के चलते छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को आर्थिक चोट लगी है, बहुत से छात्र-छात्राएं पैसे न होने की वजह से पढ़ाई छोड़कर गाँवों की ओर पलायन कर रहे हैं। अतः सरकार को सभी छात्र -छात्राओं की एक सत्र की फीस माँफ कर देनी चाहिए व छात्रावासों को तत्काल प्रभाव से खोल देना चाहिए।” प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि “एक तरफ सरकार जीरो टालरेंस की बात करती है जबकि वहीं धड़ल्ले से नकल माफिया, शिक्षा माफिया प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक करवाते हैं और जाँच में सरकार के नुमाइंदे पकड़े जाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के बहुत से आवेदन लिए जाते हैं उसके बाद परीक्षाएं नहीं होती हैं, परीक्षा अगर होती है तो नकल की भेंट चढ़ जाती है और यदि किसी भी तरिके से परीक्षा हो भी गयी तो वह कोर्ट के हत्थे चढ़ कर पाँच साल तक लम्बित पड़ी रहती है।”
हाल ही में जेल से छुटे जिलाध्यक्ष वाराणसी ऋषभ पाण्डेय ने प्रदेश की बिगड़ी कानून व्यवस्था पर कहा कि “पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था ठप पड़ी है हत्या, लूट, रेप की घटनाएँ आम हो चुकी हैं। ऐसे दौर में छात्राएं अपने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों व सड़कों पर निकलने से डर रही हैं, सरकार इनकी सुरक्षा सुनिश्चित कराये।”

Related Articles

Leave a Comment