Latest News
Home चुनावी हलचल कांग्रेस के हाथों बुझा महागठबंधन का लालटेन

कांग्रेस के हाथों बुझा महागठबंधन का लालटेन

by Khabartakmedia

बुधवार की देर रात बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए। आखिरी परिणामों के मुताबिक एनडीए गठबंधन बमुश्किल बहुमत का आंकड़ा पार करने में सफल रही। जबकि महागठबंधन सरकार बनाने लायक सीटें लाने से चूक गई। बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से एनडीए के खाते में 125 सीटें आई हैं। जबकि बहुमत का आंकड़ा 123 सीट है। वहीं दूसरी ओर महागठबंधन ने 110 सीटों पर जीत दर्ज की है।


बता दें कि एनडीए गठबंधन में सबसे अधिक सीटें भाजपा (74 सीट) ने जीती है और जदयू ने 43 सीटें। इन दो दलों के अलावा हम और वीआईपी ने 4-4 सीटें जीती है। अगर महागठबंधन की बात की जाए तो राजद ने 75, कांग्रेस ने 19 और वाम दलों ने 16 सीटों पर विजय हासिल की है। इस तरह कुल मिलाकर महागठबंधन बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 110 सीटें जीतने में सफल रही।
गौरतलब है कि भाजपा की तुलना में राजद ने एक अधिक सीट जीती है। लेकिन दोनों गठबंधनों के दूसरे बड़े दल जदयू और कांग्रेस की तुलना की जाए तो जदयू के खाते में 43 सीटें गई लेकिन कांग्रेस सिर्फ 19 सीटें ही जीत सकी है। यही वो समीकरण है जहां महागठबंधन बिहार में बहुमत का आंकड़ा लाने से चूक गई है।


वाम दलों ने किया अच्छा प्रदर्शन:
बिहार विधानसभा में तीन वामपंथी दल भी महागठबंधन में शामिल थे। CPI, CPI (M) और CPI (ML) तीनों दल मिलकर 29 सीटों पर चुनाव मैदान में थे। इन दलों ने 29 में से 16 सीटें अपने झोली में डाल ली। जो कि कांग्रेस के जीते हुए 19 सीटों से सिर्फ तीन कम है, जबकि कांग्रेस पार्टी 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी।

Related Articles

Leave a Comment